Breaking News

युवाओं को अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहना चाहिए- इंद्रजीत सिंह

लखनऊ। नवयुग कन्या महाविद्यालय के दर्शनशास्त्र विभाग एवं एनसीसी विंग के संयुक्त तत्वावधान में महेंद्र कौर सोढ़ी स्मृति परिचर्चा एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें “राजनीति में महिलाओं एवं युवाओं की भूमिका” विषय पर परिचर्चा एवं महाविद्यालय की उन आठ छात्राओं को सम्मानित किया गया, जिन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा 2023-24 में आयोजित सेमेस्टर परीक्षा में दर्शनशास्त्र विषय में 75 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किए। परिचर्चा में मुख्य वक्ता के रूप में प्रोफेसर मनुका खन्ना प्रति कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय, विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह उपस्थित रहे।

10700 फर्जी कंपनियों ने की 10179 करोड़ की कर चोरी, फर्जी पंजीकरण रोकने के लिए अफसर चला रहे दूसरा अभियान

युवाओं को अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहना चाहिए- इंद्रजीत सिंह

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने की तथा संयोजन व संचालन विभागाध्यक्ष दर्शनशास्त्र एवं एनसीसी अधिकारी मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी ने किया।सम्मानित होने वाली छात्राओं में सेमेस्टर द्वितीय में 84 प्रतिशत अंक प्राप्त करने हेतु काजल गौतम को, सेमेस्टर 4 में 90 प्रतिशत अंक प्राप्त करने हेतु नेहा कुमारी, 80 प्रतिशत अंक प्राप्त करने हेतु अंशी गुप्ता, एवं 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने हेतु आस्था लोधी को, सेमेस्टर छः में 83 प्रतिशत अंक प्राप्त करने हेतु जागृति पांडे, 77 प्रतिशत अंक प्राप्त करने हेतु अंशिका मिश्रा तथा खुशी सिंह, 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने हेतु आस्था वर्मा प्रत्येक को रूपये एक हज़ार के नकद पुरस्कार प्रदान किया गया।

Please also watch this video

https://youtu.be/gTR9OwvhsV8

छात्राओं के साथ ही उनके अभिभावकों में गीता, प्रतिभा गुप्ता, मीरा मिश्रा, सुंदरी सिंह, महेंद्र कुमार वर्मा आदि को भी प्रशस्ति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। ये विशेष समारोह एवं नगद पुरस्कार मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी द्वारा अपनी माता स्वर्गीय महेंद्र कौर सोढ़ी की जन्म दिवस की स्मृति में विगत दस वर्षों से प्रदान किया जा रहा है। मुख्य वक्ता प्रोफेसर मनुका खन्ना ने अपने संबोधन में कहा महिलाओं और युवाओं की राजनीति में भागीदारी न केवल लोकतंत्र को मजबूत करती है बल्कि समाज के विकास और समानता को भी बढ़ावा देती है। दोनों समूहों को सशक्त बनाने के लिए नीतिगत सुधार शिक्षा और सामाजिक दृष्टिकोण में बदलाव जरूरी है। महिलाओं को सर्वप्रथम अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए क्योंकि वह समाज में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करती हैं जिसके लिए स्वास्थ्य उनकी प्राथमिकता होनी चाहिए।

युवाओं को अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहना चाहिए- इंद्रजीत सिंह

विशिष्ट अतिथि नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने कहा युवाओं को विशेष रूप से अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहना चाहिए और विभिन्न सरकारी योजनाओं से भी अवगत रहना चाहिए जो कि उनके बेहतर भविष्य के लिए लाभदायक हो सकती हैं।इसके अतिरिक्त अपने क्षेत्र के विकास से संबंधित गतिविधियों के लिए भी आवश्यक प्रश्न जिम्मेदारों से करना सीखना चाहिए। उन्होंने भी स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने पर बल दिया क्योंकि एक स्वस्थ व्यक्तित्व ही किसी भी समाज या राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। समाज में बहुत सी प्रतिकूल परिस्थितियों भी हम सब के समक्ष आती हैं लेकिन हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण से समझदारी से आगे बढ़ते रहना चाहिए।

युवाओं को अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहना चाहिए- इंद्रजीत सिंह

प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में सभी सम्मानित होने वाली छात्राओं तथा उनके अभिभावकों को शुभकामनाएं देते हुए उन्हें जीवन में इसी प्रकार से लक्ष्य केंद्रित होकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया तथा जन्मदिवस की स्मृति के उपलक्ष में छात्राओं को नगद पुरस्कार से सम्मानित करने जैसे पुनीत कार्य की प्रशंसा की। महिलाओं और युवाओं की राजनीति में भूमिका से संबंधित विषय पर उन्होंने कहा कि महिलाएं जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में नेतृत्व की भूमिका में है और अपना बेहतर प्रदर्शन कर रहीं हैं। राजनीति के क्षेत्र में भी युवा महिलाओं की भागीदारी समाज को एक नई दिशा प्रदान कर सकती है।

युवाओं को अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहना चाहिए- इंद्रजीत सिंह

कार्यक्रम संयोजक मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी ने कहा कि महिलाओं की सहभागिता से राजनीति में अधिक संवेदनशीलता और अनुशासन आता है और युवाओं की सहभागिता से ऊर्जा, नवीनता और भविष्य के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण मिलता है। जो भारत के समावेशी विकास के लिए महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम का संचालन डॉ शिखा यादव ने किया। इस अवसर पर प्रोफेसर संगीता शुक्ला, प्रो ऋचा शुक्ला, प्रो निनी कक्कड़,प्रो सीमा सरकार, समेत बड़ी संख्या में प्रवक्ताएं, छात्राएं एवं एनसीसी कैडेट्स उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

‘मेरा कार्यकाल छोटा, पर ये मतलब नहीं कि हम वह नहीं करेंगे जो करना चाहिए’

शिमला:  न्यायमूर्ति राजीव शकधर ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप ...