Breaking News

आजादी का अमृत महोत्सव: 29 स्टेशनों पर 100 फीट ऊंचे स्तम्भों पर फहराया जाएगा तिरंगा

गोरखपुर। आजादी की 76 वीं वर्षगांठ पर पूरे देश में 13 से 15 अगस्त, 2023 तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान के माध्यम से लोगों में देशभक्ति की भावना को जागृत करना एवं देश की स्वतन्त्रता के लिये सर्वोच्च बलिदान देने वाले, देश के महान सपूतों को याद करना है। जन भागीदारी की भावना से आजादी के इस अभियान के अन्तर्गत देशवासी अपने घरों पर तिरंगा फहराकर स्वतंत्रता आंदोलन एवं राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान व्यक्त कर सकेंगे।

👉रेलवे स्टेशनों पर खोले जायेंगे प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र

देश की अखण्डता एवं एकता के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज को पूर्वाेत्तर रेलवे के 29 स्टेशनों पर 100 फीट ऊँचे स्तम्भों पर फहराया गया है। स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर पूर्वाेत्तर रेलवे के प्रमुख स्टेशनों को आकर्षक ढंग से तिरंगे प्रकाश से प्रकाशमय किया जायेगा। पूर्वाेत्तर रेलवे मुख्यालय एवं तीनों मण्डल कार्यालयों को तिरंगे लाइट से सजाया जायेगा, जिनकी रात्रिकालीन छटा अद्भुत होगी।

आजादी का अमृत महोत्सव: 29 स्टेशनों पर 100 फीट ऊंचे स्तम्भों पर फहराया जाएगा तिरंगा

स्वतंत्रता दिवस के 76 वीं वर्षगांठ के अवसर पर पूर्वाेत्तर रेलवे के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने घरों पर तिरंगा फहरायेंगे। ‘हर घर तिरंगा‘ अभियान में रेल कर्मियों, उनके परिजनों एवं आमजनों की सहभागिता की जायेगी। विभिन्न स्टेशनों पर उद्घोषणा के माध्यम से ‘हर घर तिरंगा‘ एवं ‘मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान से लोगों को अवगत कराया जा रहा है।

‘हर घर तिरंगा‘ अभियान के तहत रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों के घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा तिरंगे के साथ सेल्फी लेकर http://www.harghartiranga.com पर अपलोड किया जा सकता है। पूर्वाेत्तर रेलवे पर अधिकारी एवं कर्मचारी हर घर तिरंगा अभियान में शत-प्रतिशत सहभागिता दर्ज कर स्वाधीनता संग्राम सेनानियों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर सकेंगे।

👉देश के गुमनाम शहीदों को याद करने के लिए आजादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत, कर चले हम फिदा जान-ओ-तन साथियों…

इस स्वतंत्रता दिवस पर समूचे देश को एक सूत्र में बाँधने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार द्वारा हर घर तिरंगा अभियान को जन आंदोलन के रूप में चलाया जा रहा है, जिसमें केन्द्र सरकार ने लोगों से 15 अगस्त यानि स्वतन्त्रता दिवस के दिन अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील की है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...