Breaking News

आठ शहरों में मकानों की बिक्री पांच फीसदी बढ़ी; कार्यालय स्थल की मांग में भी 18 फीसदी की वृद्धि

ऊंची मांग के दम पर देश के आठ प्रमुख शहरों में मकानों की बिक्री जुलाई-सितंबर में सालाना आधार पर पांच फीसदी बढ़ गई। कार्यालय स्थल की कुल मांग में भी 18 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। रियल एस्टेट सलाहकार नाइट फ्रैंक इंडिया ने गुरुवार को जारी अपनी रिपोर्ट में ये दावे किए हैं।

रियल एस्टेट सलाहकार नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई-सितंबर में आठ शहरों में 87,108 मकान बिके। एक साल पहले की समान अवधि में यह आंकड़ा 82,612 इकाई था। वहीं, कार्यालय स्थल की मांग 1.61 करोड़ वर्ग फुट से बढ़कर 1.9 करोड़ वर्ग फुट पहुंच गई। यह वैश्विक क्षमता केंद्र स्थापित करने की इच्छुक बहुराष्ट्रीय कंपनियों की उच्च मांग से प्रेरित रही। नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट एनारॉक व प्रॉपइक्विटी की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के विपरीत है। उनकी रिपोर्ट में प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर में बिक्री में गिरावट की बात कही गई थी।

दिल्ली-एनसीआर को छोड़ सभी शहरों में तेजी
दिल्ली-एनसीआर में मकानों की बिक्री सात फीसदी घटकर 12,976 इकाई रह गई। इसके अलावा, सभी शहरों में मकानों की बिक्री बढ़ी है। मुंबई में सबसे अधिक 24,222 मकान बिके, जो 9 फीसदी अधिक है। बंगलूरू में मकानों की बिक्री में 11 फीसदी, पुणे में एक फीसदी, हैदराबाद में 9 फीसदी, अहमदाबाद में 11 फीसदी, कोलकाता में 14 फीसदी और चेन्नई में 6 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।

About News Desk (P)

Check Also

47 कंपनियों ने सितंबर में आईपीओ से जुटाए 16152 करोड़ रुपये, आठ महीनों में तीन गुना बढ़ा बाजार

निवेशकों के जबरदस्त उत्साह के चलते सितंबर में आईपीओ से 47 कंपनियों ने 16,152 करोड़ ...