Breaking News

पीएम मोदी-जो बाइडन के बीच हुई इन मुद्दों पर चर्चा? जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ साझा हितों से जुड़े क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के उद्देश्य से उच्च स्तरीय वार्ता के लिए व्हाइट हाउस में मुलाकात की।

इसका मकसद रक्षा, अंतरिक्ष, स्वच्छ ऊर्जा और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी सहित भारत अमेरिका सामरिक संबंधों को और गति प्रदान करना है। व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में मोदी और बाइडन ने आमने सामने की बैठक की। अपनी मुलाकात के दौरान दोनों देशों के नेताओं ने रणनीतिक संबंध बढ़ाने पर जोर दिया।

बैठक के दौरान शुरुआती संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति बाइडन से कहा, ”दोनों देशों के साथ संबंधों को लेकर आपकी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के कारण अंतरिक्ष की ऊंचाइयों से लेकर समुद्र की गहराइयों तक, प्राचीन सभ्यता से लेकर कृत्रिम बुद्धिमत्ता तक हर क्षेत्र में हम कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि राजनयिक दृष्टि से जब भी दो देशों के बीच संबंधों की बात की जाती है तब अक्सर संयुक्त बयान, कार्य समूह, समझौता ज्ञापन के दायरे में होती है, इसका भी अपना महत्व है।

पीएण मोदी ने कहा कि लेकिन भारत और अमेरिका के संबंधों का महत्वपूर्ण इंजन लोगों के बीच सम्पर्क है। उन्होंने कहा, ”वास्तव में भारत अमेरिका संबंधों का वास्तविक इंजन लोगों से लोगों के बीच मजबूत सम्पर्क है।”

पीएम मोदी के साथ अपनी मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ संयुक्त प्रेस बयान जारी किया। उन्होंने कहा, “यह साझेदारी दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण साझेदारी में से एक है जो इतिहास में किसी भी समय में अधिक मजबूत, करीबी और अधिक गतिशील है।”

एक संयुक्त प्रेस वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा, “हम साथ मिलकर असीमित क्षमता वाले साझा भविष्य के दरवाज़े खोल रहे हैं। स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन में तेज़ी लाने के लिए अंतरिक्ष उड़ान पर सहयोग और क्वांटम कंप्यूटिंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर सहयोग की ज़रूरत है। एयर इंडिया द्वारा बोइंग विमान खरीदने के समझौते से अमेरिका में 10 लाख नौकरियों को मदद मिलेगी।”

बाइडन ने कहा कि भारत और अमेरिका गरीबी उन्मूलन, स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच बढ़ाने, जलवायु परिवर्तन के संबंध में साथ ही रूसी युद्ध या यूक्रेन के कारण उत्पन्न खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा से निपटने पर मिलकर काम कर रहे हैं।

एक संयुक्त प्रेस वार्ता में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज का दिन भारत और अमेरिका के संबंधों के इतिहास में एक विशेष संबंध रखता है। आज की हमारी चर्चा और हमारे द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय से हमारा कॉम्प्रिहेंसिव ग्लोबल स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप में एक नया अध्याय जुड़ा है। एक नई दिशा और नई उर्जा मिली है।”

 

About News Room lko

Check Also

गुजरात के पोरबंदर में अमित शाह ने की रैली, देश से आतंकवाद-नक्सलवाद को खत्म करने की दी गारंटी

पोरबंदर: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म होने के दूसरे दिन केंद्रीय गृह ...