Breaking News

नाटक में हिंसा, नग्नता देखकर सदमे में आए दर्शक, बुलाने पड़े डॉक्टर, दीवानगी ऐसी सारे शो हाउसफुल

किसी नाटक का मंचन इतना खतरनाक भी हो सकता है कि उसे देखने के बाद दर्शक सदमे में आ जाएं और उन्हें चिकित्सीय मदद की जरूरत पड़ जाए, ये हैरान करने वाली बात है, लेकिन ऐसा हकीकत में हुआ है। दरअसल जर्मनी के स्टटगार्ट में स्थित ओपेरा में एक नाटक का मंचन किया जा रहा है, इस नाटक में नग्नता, यौन शोषण और हिंसा का ऐसा मंचन किया गया है, जिसे लोग भयावह बता रहे हैं। इस नाटक को देखने के बाद 18 दर्शक बीमार हो चुके हैं और उन्हें चिकित्सीय मदद देनी पड़ी है।

इस्राइल-ईरान तनाव के बीच पुतिन ने की ईरानी राष्ट्रपति से मुलाकात, पश्चिम एशिया के हालात पर हुई चर्चा

नाटक में हिंसा, नग्नता देखकर सदमे में आए दर्शक, बुलाने पड़े डॉक्टर, दीवानगी ऐसी सारे शो हाउसफुल

दर्शकों के लिए जारी की गई है चेतावनी

ऑस्ट्रियन कोरियोग्राफर फ्लोरेंटिना होलजिंगर ने इस नाटक का निर्देशन किया है। इस नाटक के पूरे देश में चर्चे हैं और गौरतलब बात ये है कि यह नाटक इतना भयावह और सामाजिक वर्जनाओं को तोड़ने वाला है, इसके बावजूद लोगों में इसे देखने का जबरदस्त क्रेज है और इसके अगले सारे शो के टिकट बिक चुके हैं।

रामनगरी में शक्ति उपासना की धूम, पंडालों में उमड़ी आस्था…..भक्तों से पटे शहर-कस्बे, गूंज रहे मां के जयकारे

जिस ओपेरा में नाटक का मंचन किया जा रहा है, उसके प्रवक्ता ने बाकायदा दर्शकों के लिए चेतावनी जारी की है और अपील की है कि वे नाटक का मंचन देखने से पहले नाटक संबंधी चेतावनी को जरूर पढ़ें, जिसमें बताया गया है कि नाटक में हिंसा, नग्नता, यौन शोषण का चित्रण और तेज संगीत का इस्तेमाल किया गया है।

Please watch this video also

विवादित नाटकों के मंचन के लिए जाने जाते हैं फ्लोरेंटिना होलजिंगर

ऑस्ट्रियन कोरियोग्राफर फ्लोरेंटिना होलजिंगर मानवीय संवेदनाओं को उद्वेलित करने वाले और सामाजिक बंधनों को तोड़ने वाले नाटकों का निर्देशन करने के लिए जाने जाते हैं। जिनमें हिंसा, नग्नता और शोषण का हैरान करने वाला चित्रण किया जाता है।

पहले भी कई बार उनके द्वारा निर्देशित नाटकों को लेकर विवाद हो चुका है। होलजिंगर का यह नाटक पॉल हिंडेमिथ के नाटक सेंक्टा सुसैना पर आधारित है और उस नाटक पर भी खूब विवाद हुआ था। हिंडेमिथ के नाटकों पर ईसाई पादरियों ने भी कड़ी आपत्ति जताई थी और उन पर चर्च के अपमान का आरोप भी लगा था।

About News Desk (P)

Check Also

उत्तरखंड के इन दो गांवों में नहीं मनता दशहरा, लोग करते हैं ‘युद्ध’, अनोखी है ये पुरानी परंपरा

साहिया। देशभर में 12 अक्तूबर को जहां दशहरे की धूम रहेगी, वहीं क्षेत्र के ग्राम ...