Breaking News

स्पेन में ग्लोरिया तूफान ने मचाई भारी तबाही, आपदा में अबतक 9 लोगों की हुई मौत

स्पेन में ग्लोरिया तूफान की वजह से तबाही मची हुई है। लोगों को एक ही समय में दो अलग-अलग प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ रहा है। तूफान की वजह से 9 प्रांतों में भारी बर्फबारी हो रही है। वहीं, पूर्वी तटीय इलाकों में 100 किमी/घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं की वजह से भारी बारिश जारी है। इसमें अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में ही 18 सेमी से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

कुछ इलाकों में तो बारिश की वजह से बाढ़ के हालात बन गए हैं। बाढ़ से देश की सबसे लंबी नदी एब्रो का पानी तटबंध तोड़कर खेतों में पहुंच गया। दूसरी तरफ देश का एक हिस्सा भारी बर्फबारी से परेशानी में है। आलम यह है कि स्पेन की करीब 2600 किमी सड़कें बर्फ से ढकी हैं। इससे देशभर का यातायात प्रभावित हुआ है। म्यूर्सिया में 8 इंच बर्फबारी हो चुकी है। खराब मौसम की वजह से एलिकेंट एल्च एयरपोर्ट बंद होने से 200 से ज्यादा फ्लाइट रद्द करनी पड़ीं। बारिश और बाढ़ से गिरोना में 2 लाख से ज्यादा लोग बिना बिजली के रहने के लिए मजबूर हैं।

अब यह तूफान फ्रांस की ओर बढ़ रहा है। स्पेन के मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर में स्थित कैटेलोनिया और बैलिरिएक द्वीपों को अलर्ट पर रखा गया है। अफसरों के मुताबिक, मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है, क्योंकि 4 लोग अभी भी लापता हैं।

तेज हवाओं की वजह से कई जगहों पर लहरों ने घरों और दुकानों का नुकसान किया है। बैलेरिएक आईलैंड के पास स्थित आइबिया में समुद्र की लहरें 46 फीट तक ऊंची उठीं, वहीं बार्सिलोना के तट पर 50 फीट ऊंची लहरें उठीं। तूफान से सबसे ज्यादा नुकसान बार्सिलोना को ही हुआ है, यहां लहरें 3 किलोमीटर अंदर तक घुस गईं। इससे 30 वर्ग किमी में फैले खेतों को बड़ा नुकसान पहुंचा।

About News Room lko

Check Also

वित्त मंत्रालय नहीं तो उप-प्रधानमंत्री बनाकर की भरपाई, नवाज के खास को शहबाज सरकार ने ऐसे किया खुश

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने विदेश मंत्री इशाक डार को पाकिस्तान का उप प्रधानमंत्री ...