Breaking News

राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज में बनेगा 200 विद्यार्थियों की क्षमता का नया छात्रावास

अयोध्या। राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज दर्शन नगर अयोध्या में एमबीबीएस के विद्यार्थी व इंटर्न के लिए नया हॉस्टल बनेगा। इसके लिए मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने भूमि चिह्नित कर लिया है। 200 विद्यार्थियों की क्षमता का हॉस्टल बनवाने के लिए राजकीय निर्माण निगम से स्टीमेट मांगा है। प्रक्रिया पूरी करके स्वीकृति के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

👉अयोध्या आने वाले श्रद्धालु व पर्यटक लेंगे आन्नद वाटर मेट्रो का, प्रधानमंत्री ने वाराणसी से किया वर्चुअल शुभारंभ

वर्ष 2019 से मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की कक्षाएं शुरू हुई हैं। मौजूदा समय में यहां 100-100 विद्यार्थियों के पांच बैच चल रहे हैं। इन्हें आवासीय सुविधा देने के लिए इंतजाम नाकाफी हैं। अब तक यहां सिर्फ 200 की क्षमता के छात्रावास बने हैं। इनमें 64, बालिकाएं व 120 बालक रह सकते हैं। शेष में इंटर्न व जूनियर रेजीडेंट रहते हैं। जबकि, टाइप-3 के कुछ आवास को भी एमबीबीएस के विद्यार्थियों को आवंटित किया है।

राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज में बनेगा 200 विद्यार्थियों की क्षमता का नया छात्रावास

आवास विद्यार्थी व इंटर्न के निवास करने के लिए अपर्याप्त हैं। हालात यह है कि एक-एक कमरे में दो-तीन विद्यार्थियों को रहना पड़ता है। इससे उन्हें तमाम दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। इस सत्र में एक बैच के पासआउट होने पर उन्हें यहीं पर इंटर्नशिप करना होगा। ऐसे में 100 और बच्चों को आवासीय सुविधा देना चुनौतीपूर्ण है। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए अब मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने तैयारी शुरू की है।

👉किसानों की मांग जायज.. निकलना चाहिए हल, भाजपा से गठबंधन का जल्द चलेगा पता

मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ ज्ञानेंद्र कुमार के राजर्षि मेडिकल कॉलेज दर्शननगर अयोध्या परिसर में 200 की क्षमता का छात्रावास बनाने की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए भूमि चिह्नित की गई है। राजकीय निर्माण निगम से प्रारंभिक आगणन मिलते ही स्वीकृति के लिए शासन को भेजा जाएगा।.

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

दिशा-2024 में रही गीत और संगीत की धूम

लखनऊ। आज और कल डॉ एमसी सक्सेना ग्रुप आफ कालेज का दो दिवसीय वार्षिकोत्सव “दिशा-2024” ...