Breaking News

दुष्कर्म के आरोपी शिक्षक पर हुई कार्रवाई, किया गया निलम्बित

रायबरेली। डलमऊ विकास खण्ड के एक विद्यालय के प्रधानाध्यापक जिस पर एक छात्रा ने दुष्कर्म का आरोप लगाया था। इस पर उसके खिलाफ मामला भी दर्ज हो गया था। उस आरोपी एक शिक्षक पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कार्रवाई करते हुये निलम्बित कर दिया है। साथ ही उस शिक्षक पर लगे आरोपो की जांच के लिए जांच अधिकारी भी नामित कर दिये हैं जो उसके आरोपो की जांच कर अपनी रिपोर्ट बीएसए को सौंपेगे।

डलमऊ विकास खण्ड के दरिगापुर प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक संतोष कुमार यादव पर जिनके द्वारा एक निजी इन्टर कालेज भी संचालित है, उसकी एक छात्रा ने दुष्कर्म का आरोप लगाते हुये घटना की तहरीर थी। जिस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी शिक्षक की तलाश शुरु कर दी थी। शिक्षा विभाग में भी आरोपी शिक्षक ने किसी भी माध्यम से कोई सूचना नहीं दी थी।

विभागीय अधिकारियों ने फोन पर संतोष कुमार यादव से सम्पर्क किया गया किन्तु उनसे किसी प्रकार का सम्पर्क नहीं हो पाया। इसके बाद खण्ड शिक्षा अधिकारी डलमऊ कृष्ण कुमार त्रिपाठी ने बीती 24 जनवरी को अपनी आख्या बीएसए को सौप दी। जिसके आधार पर आरोपी शिक्षक संतोष कुमार यादव को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया। अब इस मामले में खण्ड शिक्षा अधिकारी राही तथा खण्ड शिक्षा अधिकारी नगरक्षेत्र को जांच अधिकारी नामित किया गया । नामित जांच अधिकारी मामले की जांच कर बीएसए को अपनी रिपोर्ट सौपेगे।

क्या कहते हैं साहब 

इस सम्बन्ध मे जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया की एक प्रधानाध्यापक पर एक युवती ने दुष्कर्म का आरोप लगाया था जिस पर मुकदमा भी दर्ज हो गया । आरोपी शिक्षक ने इसकी कोई सूचना नही दी विद्यालय से भी अनुपस्थित है।प्रथम द्रष्टया दोषी मानते हुये आरोपी पर निलंबन की कार्रवाई की गई है। उसकी विभागीय जांच भी करायी जा रही है।

क्या था मामला

रायबरेली । विद्यालय संचालक द्वारा एक युवती के साथ परीक्षा में अच्छे अंक दिलाने के नाम पर किए गए यौन शोषण के मामले में पुलिस कप्तान के हस्तक्षेप के बाद अंततः डलमऊ पुलिस को मुकदमा दर्ज करना पड़ा।
बीती 30 दिसंबर को डलमऊ थाना क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली युवती ने किसान इंटर कॉलेज बडेरवा के प्रबंधक राजकुमार यादव के पुत्र संतोष कुमार यादव पर इंटर की परीक्षा में अच्छे अंक दिलाने के नाम पर यौन शोषण का आरोप लगाते हुए डलमऊ पुलिस को शिकायत की थी।

शिकायत के बाद से ही रसूखदार प्रबंधक पुत्र पर कार्रवाई करने के बजाय पुलिस मामले में गोलमाल करने में जुटी रहे 1 सप्ताह बीत जाने के बाद जब कार्यवाही नहीं हुई । तब मामला उच्चाधिकारियों तक पहुंचा तो पुलिस अधीक्षक की फटकार के बाद डलमऊ पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है। युवती का कहना है कि वह हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की पढ़ाई किसान इंटर कॉलेज बडेरवा में कर रही थी तभी अच्छे अंक दिलाने व मार्कशीट दिलाने के नाम पर संतोष कुमार यादव के द्वारा कई बार उसके साथ दुष्कर्म किया गया । यही नहीं 1 माह पूर्व अन्य जगह पर हुई शादी के बाद जब युवती ससुराल पहुंची तो वहां पर पेट में दर्द होने पर परिजन अस्पताल लेकर पहुंचे तो वहां पता चला कि युवती गर्भवती है । पीड़िता परिजनों के साथ डलमऊ थाने पहुंची और आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्र

About Samar Saleel

Check Also

45 मिनट तक भगदड़ में महिलाओं को कुचलती रह भीड़…. मददगारों को भगाते रहे सेवादार

अलीगढ़:  सत्संग के बाद मची भगदड़ में महिलाएं सड़क किनारे बने गड्ढे में गिर गईं ...