Breaking News

अडाणी ग्रीन एनर्जी ने गुजरात में शुरू किया 150 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) की स्टेपडाउन सब्सिडरी कंपनी अदाणी सोलर एनर्जी कच्छ वन लिमिटेड ने 150 मेगावाट सोलर पावर प्रोजेक्ट को चालू किया है। वैश्विक महामारी कोविड-19 और गुजरात के कच्छ में अभूतपूर्व बारिश और बाढ़ के बावजूद, राष्ट्र निर्माण के प्रति ग्रुप की प्रतिबद्धता के साथ चलते हुए, विशेषज्ञों की टीम ने अपनी निर्धारित कमीशन तिथि से 3 महीने पहले ही प्रोजेक्ट को चालू कर दिया।

ईएनओसी से जुड़ेगा ये प्लांट
इस प्लांट में गुजरात उर्जा विकास निगम लिमिटेड (जीयूवीएनएल) के साथ 25 वर्षों की अवधि के लिए 2.67/किलोवाट घंटे की दर से पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) है। इस प्रोजेक्ट के चालू होने के साथ, एजीईएल की कुल परिचालन रिन्यूएबल क्षमता 3,125 मेगावाट हो गई है। यह प्लांट अत्याधुनिक एनर्जी नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर (ईएनओसी) से जुड़ेगा, जो भारत के विभिन्न स्थानों में 80 से अधिक सोलर और विंड प्लांट्स के परफॉरमेंस पर निरंतर निगरानी रखता है और उनका विश्लेषण करता है।

रिन्यूएबल ऊर्जा उत्पादन में गुजरात का 13% योगदान
इस परियोजना के चालू होने के साथ, एजीईएल की कुल रिन्यूएबल क्षमता 14,795 मेगावाट है, जिसमें 11,670 मेगावाट अवार्डेड और निर्माणाधीन प्रोजेक्ट के अंतर्गत है। भारत में रिन्यूएबल ऊर्जा उत्पादन में गुजरात का योगदान लगभग 13% है। 30 गीगावाट की उत्पादन क्षमता वाला यह राज्य रिन्यूएबल ऊर्जा क्षेत्र में विकास के जबरदस्त अवसर प्रदान करता है। इन अवसरों का लाभ उठाने के लिए एजीईएल ने गुजरात में 635 मेगावाट रिन्यूएबल ऊर्जा प्रोजेक्ट्स चालू किया है, जबकि 4,730 मेगावाट के प्रोजेक्ट्स निर्माणाधीन हैं।

इस प्रगति के बारे में बताते हुए अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के एमडी और सीईओ विनीत एस. जैन ने कहा कि एजीईएल द्वारा एक महीने से भी कम समय में तैयार किया गया यह तीसरा सोलर प्लांट है। यह रुझान दर्शाता है कि हमारा ध्यान 2025 तक 25 गीगावॉट की रिन्यूएबल क्षमता हासिल करने के लिए, समय पर प्रोजेक्ट डिलिवरी और हमारी दीर्घकालिक दृष्टि पर केंद्रित है। यह क्षमता रणनीतिक दृष्टिकोण और परिचालन उत्कृष्टता के जरिये, भारत को पर्यावरण-अनुकूल भविष्य की ओर ले जाने के लिए एजीईएल की नेतृत्वकारी प्रतिबद्धता को भी मजबूती प्रदान करती है।

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बारे में…
अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) भारत स्थित अदाणी ग्रुप का एक हिस्सा है, जिसके पास निवेश-ग्रेड के समकक्षों की जरूरतों को पूरा करने वाले ऑपरेटिंग, निर्माणाधीन और अवार्डेड प्रोजेक्ट के 14 गीगावाट से अधिक के बड़े वैश्विक रिन्यूएबल पोर्टफोलियो में से एक है। कंपनी यूटिलिटी-पैमाने पर ग्रिड से जुड़े सौर और पवन कृषि परियोजनाओं का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है। एजीईएल के प्रमुख ग्राहकों में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) और सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (एसईसीआई) और विभिन्न राज्यों के डिस्कॉम शामिल हैं।

About Ankit Singh

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...