Breaking News

परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए सेवा प्रदाता आएं आगे- अपर निदेशक

• परिवार नियोजन में बेहतर कार्य करने वालों को मिला सम्मान

• उत्कृष्ट सेवा सम्मान से नवाजे गए स्वास्थ्य अधिकारी, आशा बहु, आशा संगिनी एवं सेवा प्रदाता

• 35 पुरुष नसबंदी के साथ मण्डल में सर्वाधिक उपलब्धि वाला ब्लॉक बना बिधनू

कानपुर। वर्ष 2022 -23 में परिवार नियोजन के लगभग सभी विधाओं को अपनाने में कानपुर नगर प्रथम आया है। इसी उपलक्ष्य में बुधवार को जनपद स्थित एक स्थानीय होटल में आयोजन हुआ।

मच्छरों के प्रजनन पर प्रभावी नियंत्रण की तैयारी

परिवार नियोजन

इस दौरान अपर निदेशक ने जनपद व ब्लॉक के अधिकारियों सहित सेवा प्रदाताओं और क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं को मण्डल स्तर पर प्रमाण पत्र और मोमेंटो देकर सम्मानित किया। यह सम्मान इस वित्तीय वर्ष के दौरान विश्व जनसंख्या दिवस, पुरुष नसबंदी पखवाड़ा और खुशहाल परिवार दिवस के दौरान विभिन्न विधाओं में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने के लिए दिया गया। कार्यक्रम का संचालन मंडलीय परिवार नियोजन प्रबंधक अर्जुन सिंह ने किया।

वाराणसी होगा देश का पहला और दुनिया का तीसरा शहर जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए रोप-वे का होगा इस्तेमाल

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कानपुर मंडल की अपर निदेशक डॉ सरोजबाला सिंह ने बेहतर कार्य करने वाले सेवा प्रदाताओं को बधाई दी। साथ ही आशा व्यक्त की है कि आगे भी सभी बेहतर कार्य करेंगे। उन्होंने बेहतर परिणाम नहीं देने वालों से और मेहनत करने की अपील की। उन्होंने कहा कि आज का दिन हम सबके लिए गौरवान्वित होने का दिन है। दो बच्चों के बीच अंतराल रखने वाली विधियों को बढ़ावा दें। मेरी इच्छा है कि आप सभी अच्छे से कार्य करें जिससे आपको और बड़ा सम्मान मिले।

परिवार नियोजन

सिफ़प्सा के मण्डल कार्यक्रम प्रबन्धक राजन प्रसाद ने कहा कि परिवार नियोजन एक ऐसा कार्यक्रम है जिसकी समीक्षा लंबे समय में ही हो पाती है। जब उस क्षेत्र की प्रजनन दर को आंका जाता है। उत्कृष्ट उपलब्धियों को हम समय रहते सम्मानित कर सकते हैं और इसी उपलक्ष्य में यह कार्यक्रम रखा गया है।

इनको मिला सम्मान

इस उत्कृष्ट सेवा सम्मान 2022 -23 में मंडल स्तर पर सभी अधिकारियों सहित एमओआईसी एवं आशा बहुओं व संगिनी को स्वास्थ्य क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया और साथ ही पुरस्कार भी प्रदान किए गए। कार्यक्रम में सबसे पहले मंडल स्तर पर महिला नसबंदी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए कानपुर जनपद में ब्लॉक बिधनू से सर्जन डॉ मनीषा शुक्ला, जनपद इटावा के सर्जन डॉ अनिल व पुरुष नसबंदी में सर्जन डॉ मिनी अवस्थी को प्रथम पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

नसबंदी हेतु प्रोत्साहन देने के लिए मंडल स्तर पर कानपुर के ब्लॉक बिल्हौर से आशा नीलम को पहला पुरस्कार दिया गया। पीपीआईयूसीडी में प्रेरित करने में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मंडल स्तर पर कानपुर से स्टाफ नर्स में ब्लॉक घाटमपुर से आशा त्रिपाठी को पहला पुरस्कार दिया गया। नसबंदी हेतु प्रोत्साहन देने के लिए मंडल स्तर पर जनपद औरैया के ब्लॉक अयाना की एएनएम राधा को मंडल स्तर पर पहला पुरस्कार दिया गया।

परिवार नियोजन

इसके अलावा 200 महिला और 35 पुरुष नसबंदी व 552 पीपीआईयूसीडी में सर्वाधिक उपलब्धि के लिये मंडल स्तर पर कानपुर के सीएचसी बिधनू के चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसपी यादव को प्रथम और 125 महिला पुरुष नसबंदी व 1755 पीपीआईयूसीडी के साथ ब्लॉक कल्याणपुर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ अविनाश यादव को तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही 7808 महिला और पुरुष नसबंदी, अंतरा इंजेक्शन व पीपीआईयूसीडी के लिये प्रेरित करने वाली काउंसलर में मंडल स्तर पर कानपुर के जिला महिला अस्पताल की काउंसलर रजनी को प्रथम पुरस्कार दिया गया।

इसके साथ ही मंडल के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारी, कानपुर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एसके सिंह व डीपीएम, एनयूएचएम के मंडलीय सलाहकार प्रियांश श्रेष्ठ, सहयोगी संस्था सीफार, पीएसआई इंडिया के मैनेजर अनिल द्विवेदी सहित यूपीटीएसयू के परिवार नियोजन विशेषज्ञों, लॉजिस्टिक प्रबंधकों एवं अन्य अधिकारियों को सम्मानित
किया गया।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

अखिलेश-डिंपल दोनों ने उपचुनाव से शुरू की सियासी पारी, पति-पत्नी के नाम है अनोखा रिकॉर्ड

कन्नौज: अब तक 16 बार लोकसभा चुनाव की गवाह रही इत्रनगरी दो बार उपचुनाव की ...