Breaking News

कोच्चि और कारवार के दो दिवसीय दौरे पर आज रवाना हुए राजनाथ सिंह, प्रोजेक्ट सीबर्ड का किया हवाई सर्वेक्षण

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कर्नाटक के कारवार और कोच्चि में भारत के प्रमुख नौसन्य अड्डों का गुरुवार को दो दिवसीय दौरा शुरू किया। कारवार में नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह के साथ भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट सीबर्ड का हवाई सर्वेक्षण किया।

रक्षा मंत्री राजधानी दिल्ली से सीधे नौसेना के गोवा स्थित आईएनएस हंस बेस पर लैंड करेंगे और फिर वहां से हेलीकॉप्टर के जरिए कर्नाटक के अहम सामरिक बेस, कारवार पहुंचेंगे. कारवार में भारतीय नौसेना का महत्वकांक्षी ‘प्रोजेक्ट शिपबर्ड’ का कार्य चल रहा है. इसके तहत 25-30 युद्धपोतों और पनडुब्बियों के एंकर करने वाला बंदरगाह तैयार किया जा रहा है.

भारतीय नौसेना कारवार में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण नौसैन्य अड्डे का विस्तार कर रही है। एक बार जब यह अड्डा पूरी तरह विकसित हो जाएगा तो यह एशिया में सबसे बड़े नौसैन्य अड्डों में से एक होगा।

कारवार में ही नौसेना की एकीकृत मेरीटाइम थियेटर कमांड का मुख्यालय स्थापित किए जाने का प्लान है. इस कमांड के अंतर्गत नौसेना और कोस्टगार्ड के सभी कमांड, युद्धपोत, पनडुब्बी और एयरक्राफ्ट्स होंगे. मेरीटाइम थियेटर कमान के कमांडर का ऑफिस भी कारवार में ही होगा. कारवार के बाद रक्षा मंत्री नौसेना की कोच्चि (केरल) स्थित दक्षिणी कमान का दौरा करेंगे.

About News Room lko

Check Also

राहुल गांधी के अंकल सैम लेकर आए हैं जनता की सम्पत्ति को हड़पने का नया प्लान- डा दिनेश शर्मा

• कांग्रेस पहले से ही माहिर रही है जनता के पैसे का बंदरबांट करने में ...