Breaking News

खूब ऑयली फूड और ड्रिंक्स के बाद ऐसे उतारे होली का Hangover

रंगों का त्योहार होली हर किसी को पसंद है और होली की मस्ती में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई रम जाता है। जब त्योहार आता है तब हर व्यक्ति अपना डाइट प्लान भूलकर ऑयली फूड, ड्रिंक्स और खूब मिठाई खाने लगता है।

होली के दिन तो जोश में, मस्ती में इंसान खूब खा लेता है, लेकिन इसका असली असर होली के बाद दिखता है। जब कुछ लोगों को बेचैनी होती है, तो कुछ को सर दर्द, उल्टी, चक्कर महसूस होते हैं। ऐसे में हमारी पाचनक्रिया तो कमजोर होती ही है साथ में स्वास्थ्य भी।

अब इन सब से बचने के लिए क्या किया जाए आप भी यही सोच रहें होंगे। तो आपको बतातें हैं सबसे अच्छा तरीका जो अपकी बॉडी को डिटॉक्स कर देगा। यानी शरीर से वो सारे पदार्थ बाहर निकालकर आपकी पाचन क्रिया को ठीक कर देगा जिसकी वजह से आप सुस्त और भारीपन महसूस कर रहे हैं। इसके बाद आप बेहद ताजगी से भर जाएंगे और एनर्जिटिक होने के साथ ही नींद भी अच्छी ले पाएंगे। सबसे अहम बात ये है कि आपका मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है। चलिए जानते हैं वो आसान तरीके जिससे आपकी बॉडी डिटॉक्स हो जाएगी।

गुणकारी नारियल पानी :

नारियल पानी में छिपे हैं अनगिनत गुण। इसमें मौजूद है भरपूर मात्रा में मिनरल्स, विटामिन सी, मैग्नीशियम, मैग्नीज, पोटैशियम, सोडियम आदि जिसके रोजाना सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसलिए आप नारियल पानी ले सकते हैं। इससे आपकी बॉडी को एनर्जी मिलने के साथ ही डिटॉक्स होने में भी मदद मिलेगी। कुछ घंटों में आप इसका फर्क देख पाएंगे।

ग्रीन टी हैं लाभकारी :

शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स और एंटी ऑक्सिडेन्ट होते हैं। इसके बहुत से फ्लेवर दुकानों में मौजूद हैं। ग्रीन टी मुलेठी, ग्रीन टी लेमन, ग्रीन टी तुलसी आदि यह सब वजन कम करने में भी सहायक होती है और होली के बाद हो रहें सर दर्द या सिर में भारीपन और आलसपन को भी दूर कर देगी।

सब्जियों का जूस :

सबसे अच्छा और आसान तरीका है बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए सब्जियों के जूस पिएं। सब्ज़ियां जैसे चुकंदर, गाजर, टमाटर, आंवला, पालक,अदरक खीरा ,हरा पुदीना और धनिया का जूस पीने से पेट तो साफ होगा ही साथ में टॉक्सिन्स भी बाहर निकालेंगे। ये भी ट्राई कर सकते हैं।

नीबू पानी है सहायक :

खूब सारा जंक फूड खाने के बाद शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं। ऐसे में नींबू पानी का सेवन है लाभकारी क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स होते हैं। यह पानी की कमी को पूरा करेगा इसके साथ ही पूरा दिन खूब सारा पानी पीते रहने से ऑयली और स्पाइसी फूड के उन कंटेंट्स का असर कम करेगा जिससे आप परेशान हैं।

खाएं खूब फल :

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अपने खाने में फलों को जैसे सेब, पपीता, अनार, संतरा, कीवी आदि को शामिल करें। फलों के सेवन से शरीर को विटामिन और मिनरल्स मिलेंगे। होली के बाद हल्की और हेल्दी डाइट के तौर पर ये आपके लिए बेहतर होगा। आप कूल महसूस करेंगे।

About Ankit Singh

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...