Breaking News

सप्ताह भर की राहत मिलने के बाद दिल्ली में एक बार फिर बढेगा ठंड का सिलसिला

सप्ताह भर की राहत मिलने के बाद दिल्ली में झमाझम बारिश के चलते एक बार फिर से ठंड बढ़नी प्रारम्भ हो गई है. दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में मंगलवार को प्रातः काल से रुक रुक कर बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने हल्की बारिश  गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया था. कई जगहों पर ओलावृष्टि होने का अनुमान है. बारिश  घने बादल छाए रहने के चलते ठिठुरन बढ़ गई है. सोमवार को रात में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई.

मौसम विभाग के एक ऑफिसर ने कहा, ”आज प्रातः काल साढ़े आठ बजे न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. इस दौरान नमी का स्तर 95 प्रतिशत दर्ज किया गया. रात में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई.
ऑफिसर ने कहा, ”मौसम विभाग ने शाम तक हल्की बारिश  गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया है. कई जगहों पर ओलावृष्टि होने का अनुमान है.

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, कोहरे के कारण लगभग 15 रेलगाड़ियां देरी से चल रही हैं.

अधिकतम  न्यूनतम तापमान क्रमश: 18  10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की आसार है.

पश्चिमी विक्षोभ का असर
पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण अब मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है. दिल्ली के ज्यादातर हिस्से में सोमवार को बादल छाए रहे. बीच-बीच में सूरज निकलता रहा, लेकिन बादलों के चलते सूरज की लाइट तीखी नहीं हो पाई. इसके चलते दिन के तापमान में गिरावट आई. मौसम विभाग के सफदरजंग केंद्र में दिन का अधिकतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो मौसम का सामान्य तापमान है. न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

प्रदूषण से भी मिलेगी राहत
तेज हवाओं के चलते दिल्ली को प्रदूषण से भी राहत मिलेगी. दिल्ली की हवा लगातार गंभीर या बेहद बेकार श्रेणी में चल रही है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, सोमवार को भी वायु गुणवत्ता सूचकांक 325 अंक पर रहा. इस स्तर की हवा को बेहद बेकार श्रेणी में रखा जाता है. केंद्र द्वारा संचालित संस्था सफर का अनुमान है कि अगले दो दिनों तक तेज हवाओं के चलने  बूंदाबांदी के चलते प्रदूषक कणों का बिखराव तेजी से होने की आसार है.

About News Room lko

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...