Breaking News

चीन के बाद अब भारत के इस राज्य में कोरोना वायरस ने किया हमला, सामने आए इतने मामले

कोरोना वायरस ने भारत में दस्‍तक दे दी है। मुंबई में इस वायरस से संक्रमित दो संदिग्ध मामले सामने आए हैं। दोनों संदिग्धों को कस्तूरबा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। फिलहाल उनका परीक्षण कराया जा रहा है।

आपको बता दें कि इससे पहले कोरोना वायरस से चीन में हाहाकार मचा हुआ है। यहां इस वायरस के कारण 26 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 830 लोग संक्रमित हैं। चीन में वुहान समेत नौ शहरों को बंद कर दिया गया है। वुहान में 700 से अधिक भारतीय स्टूडेंट भी पढ़ाई करते हैं।

वहीं दूसरी तरफ सऊदी अरब में भी कोरोनो वायरस का पहला मामले सामने आया है। सऊदी के एक अस्पताल में काम करने वाली केरल की नर्स इस जानलेवा वायरस से संक्रमित मिली हैं। विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने खबर की पुष्टि की है। फिलहाल नर्स का इलाज चल रहा है।

क्‍या है कोरोना वायरस

Loading...

वायरसों का एक बड़ा समूह है कोरोना जो जानवरों में आम है। अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीएस) के अनुसार, कोरोना वायरस जानवरों से मनुष्यों तक पहुंच जाता है। अब एक नया चीनी कोरोनो वायरस, सार्स वायरस की तरह है जिसने सैकड़ों को संक्रमित किया है।

हांगकांग विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के वायरोलॉजिस्ट लियो पून, जिन्होंने पहले इस वायरस को डिकोड किया था, उन्हें लगता है कि यह संभवतः एक जानवर में शुरू हुआ और मनुष्यों में फैल गया।

ये हैं लक्षण

वायरस लोगों को बीमार कर सकते हैं, आम तौर पर श्वसन तंत्र की बीमारी के साथ या एक आम सर्दी के समान। कोरोना वायरस के लक्षणों में नाक बहना, खांसी, गले में खराश, कभी-कभी सिरदर्द और शायद बुखार शामिल है, जो कुछ दिनों तक रह सकता है। कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों यानी जिनकी रोगों से लड़ने की ताकत कम है ऐसे लोगों के लिए यह घातक है। बुजुर्ग और बच्चे इसके आसान शिकार हैं।

Loading...

About News Room lko

Check Also

दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या में दर्ज़ हुआ इजाफा, अबतक 32 लोगों की मौत व दो शव नाले से बरामद

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दिल्ली में हुए हिंसा में मरने वालों की संख्या में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *