Breaking News

कृषि मंत्री ने स्वरोजगार योजना का किया शुभारंभ

औरैया। महात्मा गांधी रोजगार योजना के अंतर्गत शुक्रवार को खाद्य एवं प्रसंस्करण विभाग द्वारा 30 दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ कृषि राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत एडवोकेट ने जिला कार्यालय पर किया। अधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने मंत्री जी का माल्यार्पण कर स्वागत किया। तथा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने फीता काटकर व सरस्वती प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित कर संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी रोजगार योजना से लाभ उठाकर नौकरी देने वाले बने। शिक्षा हमें मेहनत करने से नहीं रोकती है , अच्छी तरीके से कार्य करने का होनर सिखाती है। उन्होंने बताया मुख्यमंत्री , प्रधानमंत्री की योजना है किसानों की आय को दोगुना करना है। मंत्री जी ने बताया देश में कोरोना काल के कारण काफी बेरोजगारी की समस्या आई है। इसके लिए सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपए का बजट सरकार को दिया है।

श्री राजपूत ने वार्ता के दौरान कहा कि बैंकों की समस्या का समाधान किया जाएगा। अंत में सरकारी योजना के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया। कानपुर से पधारे एके विमल ने योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि इस विभाग से जो भी उद्योग लगाएगा उसे 1 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा , जो वापस नहीं होगा। इसी प्रकार अनूप चतुर्वेदी जिला उद्यान अधिकारी ने बताया प्रशिक्षणार्थियों को विभाग द्वारा भरसक सहयोग किया जाएगा। भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी का जन्मोत्सव मना कर फूल मालाओं से लाद दिया गया।

इस अवसर पर मंत्री व अन्य अधिकारियों ने उनके दीर्घायु होने की कामना कर उज्जवल भविष्य की कामना की। नरेंद्र त्रिपाठी ने संबोधित करते हुए बताया कि प्रशिक्षण प्रशिक्षणार्थियों को समय से लेना चाहिए और प्रशिक्षण का मंतव्य भी समझना चाहिए। प्रशिक्षण का अर्थ है अपूर्णता को पूर्णता करना। केंद्र प्रभारी राजीव शुक्ला ने विभाग की योजनाओं को विस्तार पूर्वक बताते हुए आये हुए सभी गणमान्य नागरिकों व अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से अवधेश शुक्ला विधानसभा प्रभारी औरैया, अमर सिंह विधानसभा प्रभारी बिधूना, अरविंद कुमार बाजपेई, अशोक अवस्थी, गुरमीत कौर व अजीत समेत तमाम गणमान्य लोग तमाम लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन अनिल राजपूत ने किया।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भीख मांगने वालों ने कुचला महिला का सिर, स्टेशन की पार्किंग में फेंका; मामूली विवाद पर वारदात को दिया अंजाम

मथुरा : उत्तर प्रदेश के मथुरा में मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन की धौली प्याऊ पार्किंग ...