Breaking News

एकेटीयू के छात्र होंगे फिट, खेलों में भी करेंगे प्रतिभाग

•  खेल मंत्रालय के फिट इंडिया कार्यक्रम, खेलो इंडिया अभियान को विश्वविद्यालय भी देगा धार

• पत्र जारी कर सभी संबद्ध संस्थानों में खेल और व्यायाम को बढ़ावा देने का दिया गया है निर्देश

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) से सिर्फ तकनीकी विशेषज्ञ नहीं निकलेंगे बल्कि आने वाले समय में यहां के छात्र खेलों में भी नाम बनायेंगे। इसके लिए विश्वविद्यालय ने अपने सभी संबद्ध संस्थानों को पत्र जारी कर खेलों को बढ़ावा देने का निर्देश दिया है। दरअसल खेल मंत्रालय के फिट इंडिया कार्यक्रम, खेलेा इंडिया, एंटी डोपिंग इन स्पोर्ट्स और एक भारत, श्रेष्ठ भारत अभियान को बढ़ावा देने की पहल यूजीसी ने की है। इसी क्रम में विश्वविद्यालय ने इस अभियान को धार देने के लिए कदम बढ़ाया है।

एकेटीयू के छात्र होंगे फिट, खेलों में भी करेंगे प्रतिभाग

विश्वविद्यालय से प्रदेश भर के करीब 756 संस्थान संबद्ध हैं। जिनमें करीब डेढ़ लाख से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं। छात्रों में खेलों के प्रति रूचि और व्यायाम को बढ़ावा का प्रयास है। छात्र अपनी पढ़ाई के साथ ही खेल और फिटनेस पर भी ध्यान देंगे। इसे देखते हुए माननीय कुलपति प्रो जेपी पांडेय के निर्देश पर डीन डीएसडब्ल्यू प्रो ओपी सिंह ने सभी संस्थानों को पत्र जारी किया है।

👉श्रीलंका के तमिलों की आकांक्षाओं को पूरा करने पर “भारत” का जोर

इसके तहत संस्थानों में विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन के साथ ही नियमित रूप से खेल होने हैं। जिसमें छात्रों की भागीदारी संस्थानों को सुनिश्चित करानी होगी। जिससे कि छात्र खेलों में हिस्सा लेकर आगे बढ़ें। विभिन्न स्तरों पर आउटडोर के साथ इनडोर खेलों का आयोजन करना होगा। वहीं बेहतर स्वास्थ्य के लिए व्यायाम के साथ ही योगा को दिनचर्या का हिस्सा बनाना होगा। इससे न केवल छात्रों का शारीरिक विकास होगा बल्कि मानसिक तौर पर भी छात्र मजबूत बनेंगे। जिसका फायदा कहीं न कहीं राष्ट्रनिर्माण में होगा।

About Samar Saleel

Check Also

घटा सरयू का जलस्तर, खतरे के निशान से तीन सेमी नीचे पहुंचा पानी, नाव से स्कूल जाना शुरू हुए बच्चे

सरयू खतरे के निशान से तीन सेमी नीचे पहुंच गई है। जलस्तर तो घट रहा ...