Breaking News

भारत में इजरायली नागरिकों की सुरक्षा को लेकर अलर्ट, कई जगहों पर चौकसी बढ़ी

संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने बताया कि इजराइल की सेना ने उत्तरी गाजा के 11 लाख लोगों को 24 घंटे के भीतर वहां से चले जाने का शुक्रवार को निर्देश दिया है. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि इस आदेश से ‘विनाशकारी मानवीय परिणाम’ सामने आने का खतरा है.

यह आदेश ऐसे वक्त आया है जब इजराइल ने हमास के खिलाफ अपनी जवाबी कार्रवाई तेज की है. इस आदेश का निहितार्थ यह हो सकता है कि जमीनी हमले तेज किए जा सकते हैं, हालांकि इजराइल की सेना ने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है. गुरुवार को सेना ने कहा था कि वह जमीनी हमले की तैयारी कर रही है लेकिन इस संबंध में फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

इजरायल से 212 भारतीय नागरिकों को लेकर पहली उड़ान दिल्ली हवाई अड्डे पर उतर चुकी है. उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर मौजूद रहे. राजीव चन्द्रशेखर ने कहा कि हमारी सरकार किसी भी भारतीय को कभी पीछे नहीं छोड़ेगी. हमारी सरकार, प्रधानमंत्री उनकी सुरक्षा के लिए, उन्हें सुरक्षित घर वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, विदेश मंत्रालय की टीम, एयर इंडिया की इस उड़ान के चालक दल के आभारी हैं जिन्होंने इसे संभव बनाया, हमारे बच्चों को सुरक्षित और स्वस्थ घर वापस लाया और उनके प्रियजनों के पास वापस पहुंचाया.

भारत ने उन भारतीयों की वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए ऑपरेशन अजय शुरू किया है, जो घर वापस आना चाहते हैं. हमास के लड़ाकों ने इजरायली शहरों पर किए गए सिलसिलेवार हमलों से इलाक में ताजा तनाव पैदा हो गया है. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को तेल अवीव में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बात करते हुए कहा कि अमेरिका इजरायल के लिए अपने समर्थन से कभी पीछे नहीं हटेगा. उन्होंने नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए हर संभव सावधानी बरतने के महत्व को सामने रखा.

उधर इजरायली सेना गाजा में हमास आतंकवादियों के खिलाफ युद्ध के अगले चरण की तैयारी कर रही है. इस जंग ने दोनों पक्षों के कम से कम 2,800 लोगों की जान ले ली है. पिछले पांच दिनों में इजरायली युद्धक विमानों ने गाजा पट्टी पर इतनी तेजी से हमला किया है, जितना इसके पहले लगातार जंग से थके हुए निवासियों ने कभी अनुभव नहीं किया था. हमास के मुताबिक हवाई हमलों में 1,354 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं. इजरायली ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जब तक हमास सभी बंधकों को रिहा नहीं कर देता, तब तक उनका देश गाजा में बुनियादी मानवीय सहायता या संसाधनों की अनुमति नहीं देगा

About News Desk (P)

Check Also

भारत की वित्तीय सहायता से चितवन में सामुदायिक विकास परियोजना का उद्घाटन

काठमांडू। भारत की वित्तीय सहायता से शुक्रवार को नेपाल के चितवन में एक सामुदायिक विकास ...