Breaking News

मतदान को सफलतापूर्वक सम्पन्न करायें सभी मजिस्ट्रेट: डीएम

औरैया। पंचायत चुनाव को संकुशल संपन्न कराने के लिए शुक्रवार को चुनाव ड्यूटी में नामित जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षित किया गयाप। कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान 153 में से 6 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 29 में से 2 जोनल मजिस्ट्रेट अनुपस्थित रहें।

प्रशिक्षण में पहुंचकर जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने सभी मजिस्ट्रेटों से कहा कि पंचायत चुनाव को बेहतर ढंग से पूरा कराए जाने के लिए ज़ोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों की अहम भूमिका है। सभी जिम्मेदार और अनुभवी अधिकारियों को ज़ोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सभी की जिम्मेदारी होगी कि राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पालन कराते हुए मतदान प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कराएं। मतदान के बाद यह देखना सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी होगी कि सभी मतदान पार्टिया पुलिस फोर्स के साथ अपने गन्तव्य स्थल के लिए रवाना हो गई हैं। इस बात की अच्छी तरह से पुष्टि कर लेने के उपरान्त ही सेक्टर मजिस्ट्रेट अपना कार्य क्षेत्र छोड़ेंगे। मतदान के दिन मतदान केन्द्र के आस-पास अनावश्यक भीड़ न एकत्र होने देने के लिए भी सेक्टर मजिस्ट्रेट जिम्मेदार होंगे।

मतदान बूथ के अंदर किसी भी प्रकार का कोई लिक्विड अंदर नहीं जाना चाहिए। मतदान कार्मिक अपनी पानी की बोतल खुले में ना रखें उसे कहीं छुपा कर रखें। पोलिंग पार्टियों को अपनी देखरेख में रखें सभी पोलिंग कर्मियों के मोबाइल नंबर अपने पास रखें उन्हें अपनी देखरेख में ही रवाना करें।

प्रशिक्षण के दौरान सभी जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया कि आप को अपनी कार्य शैली में निष्पक्षता, पारदर्शिता, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्ति पूर्वक निर्वाचन सम्पन्न कराना है। उन्होंने कहा कि समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट पोलिंग पार्टी रवाना होने के बाद यह सुनिश्चित करेंगे कि पार्टियां अपने-अपने मतदान स्थल पर पहुंच गयी है तथा मतदान दिवस वाले दिन मतदान शुरू होने से एक घण्टे पूर्व भ्रमण पर रहेंगे, कोई भी अपरिहार्य स्थिति होने पर अपने-अपने जोनल मजिस्ट्रेट को सूचना देंगे। जोनल मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र में आने वाले उप जिलाधिकारियों को अवगत करायेंगे। साथ ही कहा कि मतदान सम्पन्न होने के उपरान्त अपने-अपने क्षेत्रों की मतपेटियां सुरक्षित स्ट्रांग रूम में जमा करायेंगे।

अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान ने कहा कि सभी मजिस्ट्रेट एक दिन पूर्व मतदान केंद्रों पर बिजली पानी फर्नीचर आदि मूलभूत सुविधाओं की यदि कोई कमी है तो उसे एक दिन पूर्व ही दूर कर लिया जाए। सभी मजिस्ट्रेट इस आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन जैसी बातों और घटनाओं पर सतर्क दृष्टि रखेंगे। उन्होंने सभी आफिसर्स को सुझाव दिया कि राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी दिशा निर्देशों का भली प्रकार से अध्ययन कर लें, इससे उन्हें अपने पदेन उत्तरदायित्वों के निर्वहन में आसानी होगी।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...