Breaking News

आजादी का अमृत महोत्सव : वाराणसी स्टेशन पर किया गया योग शिविर का आयोजन

लखनऊ। आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत रेलवे सुरक्षा बल, उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल के जवानों के तनाव प्रबंधन हेतु वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त, लखनऊ मंडल अभिषेक कुमार के निर्देशन में 16 जुलाई को कैंट स्टेशन वाराणसी न्यू बिल्डिंग हाल में एक दिवसीय नि:शुल्क तनाव प्रबंधन व योग शिविर का आयोजन किया गया।

आजादी के अमृत महोत्सव : वाराणसी जं० स्टेशन पर किया गया योग शिविर का आयोजन

इस शिविर में जवानों को तनाव से बचाव के उपाय से अवगत कराते हुए डा. मनोज कुमार तिवारी, वरिष्ठ परामर्शदाता, एआरटी सेंटर, एसएस हॉस्पिटल, आईएमएस, बीएचयू, वाराणसी ने कहा कि आपस में सहयोग की भावना, कार्य को बोझ नहीं उत्तरदायित्व समझकर करने, परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय व्यतीत करके, समय प्रबंधन, नशा न करके, नियमित दिनचर्या रखकर, उचित आहार व नियमित व्यायाम करने से जवान तनाव मुक्त रहकर राष्ट्र सेवा करने में अपना सर्वोत्तम योगदान दे सकते हैं। डॉ. तिवारी ने जवानों को स्वयं नशा न करने व दूसरों को भी नशा न करने के लिए प्रेरित करने की प्रतिज्ञा दिलाई।

इस अवसर पर मनीष पांडेय वरिष्ठ योग प्रशिक्षक, स्वामी विवेकानंद स्मारक राजकीय चिकित्सालय, भेलूपुर, वाराणसी ने अलग-अलग रोगों के लिए अलग-अलग योग सिखाया तथा विभिन्न योगासनों को कराया। जिसका नियमित उपयोग करके जवान शारीरिक एवं मानसिक रूप से चुस्त-दुरुस्त रहते हुए राष्ट्र की सुरक्षा में सक्षम होंगे। श्रेया सिंह ने जवानों को योग सीखने में सहयोग प्रदान किया।

शिविर सहायक सुरक्षा आयुक्त एन एम यादव के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ। शिविर का संचालन एवं अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन प्रभारी निरीक्षक श्रीनिवास मिश्रा ने किया शिविर में कुल 70 बल सदस्यों ने भाग लिया।

रिपोर्ट – दया शंकर चौधरी

About reporter

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...