Breaking News

अनिल अंबानी की बढ़ी मुश्किलें, यस बैंक मामले में ED ने भेजा समन- पेशी से मांगी छूट

यस बैंक के मामले में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। यस बैंक प्रमोटर राणा कपूर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अनिल अंबानी को बी अब समन भेजा है। अधिकारियों ने जानकारी दी कि अनिल अंबानी को आज ईडी के दफ्तर पहुंचने को कहा गया, हालांकि वह आज ईडी के दफ्तर नहीं पहुंचेंगे। ऐसी खबरें हैं कि अनिल अंबानी ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए पेशी से छूट मांगी है। ऐसे में उन्हें नई तारीख दी जा सकती है।

अनिल अंबानी ग्रुप की कंपनियों ने यस बैंक से करीब 12800 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था, जो एनपीए में तब्दील हो गया। अनिल के ग्रुप की कई कंपनियां उन बड़ी कंपनियों की लिस्ट में हैं, जिनको दिया गया कर्ज बैड लोन की लिस्ट में पहुंच गया। इन कंपनियों ने यस बैंक से कर्ज लिया था, जो लौटाया नहीं गया।

6 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया था कि यस बैंक से कर्ज लेने वालों में अनिल अंबानी ग्रुप, ऐस्सल, आईएलफएस, डीएचएफएल और वोडाफोन प्रमुख थे। अधिकारियों के अनुसार उन सभी बड़ी कंपनियों के प्रमोटरों को बुलाया गया है जिनको दिए गए लोन एनपीए में तब्दील हुए। मामले में अधिकारियों ने कहा कि अनिल अंबानी का बयान प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत दर्ज किया गया है।

बता दें कि आर्थिक संकट से जूझ रहे यस बैंक को उबारने के लिए सरकार ने यस बैंक के पुनर्गठन की योजना अधिसूचित की है। सरकार ने वर्तमान प्रशासक प्रशांत कुमार को प्रबंध निदेशक, सीईओ नियुक्त कर दिया है। सरकारी अधिसूचना के अनुसार, यस बैंक पर लगी रोक 18 मार्च की शाम छह बजे से हटा ली जाएगी। शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यस बैंक के पुनर्गठन से जुड़ी योजना के बारे में जानकारी दी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

रविवार को भी खुलेंगी PNB की शाखाएं

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के निर्देशों के अनुपालन के क्रम में पंजाब नैशनल बैंक (PNB), ...