Breaking News

बालिका वाहिनी एनसीसी का वार्षिक कैम्प शुरू

लखनऊ। कोरोना के कम होते प्रभाव के बीच एन.सी.सी. की वार्षिक कैम्प की गतिविधियां शुरू हो गयी हैं। इसी क्रम में 19 उ.प्र. बालिका वाहिनी एनसीसी ने राजकीय बालिका इण्टर कालेज, शाहमीना रोड, लखनऊ में अपना सात दिन का वार्षिक कैम्प, सी सर्टिफिकेट के कैडेटों के लिए लगाया है।

इस कैम्प में 19 उप्र. बालिका वाहिनी एनसीसी एवं 20 उप्र. बालिका वाहिनी एनसीसी के 365 बालिका कैडेट भाग ले रही हैं। यूनिट के कमान अधिकारी कर्नल दिनेश कनौजिया ने बालिका कैडेट को संबोधित करते हुये पूरे सात दिनों का कार्यक्रम बताया और उन्हें इस समय को सीखने के लिये इस्तेमाल करने पर जोर दिया।

इस कैम्प के दौरान बालिका कैडेटों को ड्रिल, फायरिंग, मिलिट्री सब्जेक्ट्स, कल्चरल प्रोग्राम की ट्रेनिंग दी जायेगी। इसके अलावा बालिका कैडेटों के व्यक्तित्व विकास करने के लिए आत्मरक्षा, आर्मी आफिसर की इन्टरब्यू टेक्नीक, सड़क सुरक्षा, फायर फायटिंग, एक्सटेम्पोर स्पीच और डिबेट आयोजित किये जायेंगे। इस दौरान सामाजिक कार्यों के तहत कैडेट स्वच्छता अभियान और सड़क सुरक्षा में भी भाग लेंगे।

इस कैम्प को आयोजित करने के लिये राजकीय बालिका इण्टर कालेज की प्रधानाचार्या डाक्टर शान्ती यादव और लेफ्टिनेंट आरती सिंह ने विशेष सहयोग दिया। लेफ्टिनेंट आरती सिंह को हाल ही में मेजर जनरल राकेश राणा, एडीजी, एनसीसी निदेशालय उत्तर प्रदेश के द्वारा इनकी ट्रेनिंग के दौरान सामाजिक कार्यों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया था।

दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

नेवल एनसीसी कैडेटों ने परेड निकालकर मनाया 25वें कारगिल दिवस का स्मरणोत्सव

लखनऊ। कारगिल विजय दिवस के 25वें वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर एनसीसी द्वारा आयोजित किये जा ...