Breaking News

अन्त्योदय कार्ड धारकों को मिला आयुष्मान कार्ड

  • जनप्रतिनिधियों ने योजना के तहत लाभार्थियों को वितरित किये आयुष्मान कार्ड

  • प्रति वर्ष पांच लाख तक के निःशुल्क उपचार की मिलती है सुविधा

  • जिले में हैं 51 हज़ार 440 अन्त्योदय कार्ड धारक

औरैया। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के अन्तर्गत अंत्योदय कार्ड धारकों को भी शामिल किया गया है । इसके अन्तर्गत सोमवार को जिले में अन्त्योदय कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड वितरित किये गए ।

आयुष्मान योजना के अन्तर्गत सोमवार को अन्त्योदय कार्ड धारक परिवारों को आयुष्मान कार्ड वितरित किये गए । राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री द्वारा अन्त्योदय कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड वितरित किये गए । कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया और जन प्रतिनिधियों द्वारा अन्त्योदय कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड दिए गए।

चिचौली में 100 शैय्या संयुक्त जिला चिकित्सालय में कृषि राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत ने अन्त्योदय कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड वितरित किये । इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. शिशिर पूरी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. कुलदीप यादव, जिला कार्यक्रम प्रबंधक आयुष्मान भारत डॉ. ज्योतींद्र कुमार मिश्र सहित समस्त स्टाफ भी उपस्थित रहें । इसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एरवा कतरा में राज्य सभा सांसद गीता शाक्य ने अन्त्योदय लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किये।

दिबियापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में अरविन्द पोरवाल, नगर पंचायत अध्यक्ष ने, बिधुना में ब्लॉक कार्यालय सभागार में अनिल कुमार गुप्ता,पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा, अछल्दा सी.एच.सी. पर श्री शरण राणा, ब्लॉक प्रमुख, कार्यालय खंड विकास अधिकारी अजीतमल में ब्लॉक प्रमुख रजनीश, सी.एच.सी. अयाना में पूर्व विधायक स्वर्गीय रमेश दिवाकर की बेटी और पत्नी आरती दिवाकर व मोनिका दिवाकर और सी.एच.सी. सहार में मंजू सिंह, प्रदेश सहसंयोजक व पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने अन्त्योदय कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड वितरित कियें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि शासन के निर्देश पर आयुष्मान भारत योजना में अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को भी जोड़ा गया है । यह योजना गरीब तथा आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों के लिए बहुत की लाभदायक है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य से जुड़ी बड़ी बीमारियों में लाखो रुपये खर्च हो जाते है पर इस योजना के अन्तर्गत पांच लाख रुपये तक का उपचार निःशुल्क प्राप्त होता है । इस संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए 14555 पर संपर्क कर सकते हैं । 23 सितम्बर से अब तक 7350 अन्त्योदय कार्ड धारकों ने आयुष्मान कार्ड बनवाए हैं जिनमें से 4 लाभार्थियों ने योजना का लाभ भी प्राप्त किया है ।

इस अवसर पर कृषि राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत ने कहा कि अंत्योदय कार्डधारक परिवार के जिन लाभार्थियों ने अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है वह सभी पात्र लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आरोग्य मित्र से व जनसेवा केंद्रों पर कार्ड बनवा सकते हैं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

डिस्ट्रिक्ट रोलर स्केटिंग रोड रेस प्रतियोगिता में सीएमएस के तीन छात्रों को गोल्ड मेडल

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (द्वितीय कैम्पस) के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *