Breaking News

आरोग्य सेतु के अलावा इस ऐप के जरिए करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, ये है प्रोसेस

कोरोना वायरस की वैक्सीन अब 18 साल से ऊपर के लोगों को भी दी जानी है. 1 मई से अब व्यापक स्तर पर वैक्सीनेशन का कार्य शुरू होने वाला है. वैक्सीन लगवाने से पहले रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है. यह तो आप जानते हैं कि रजिस्ट्रेशन आरोग्य सेतु या को-विन पोर्टल के जरिए किया जा रहा है. लेकिन, आप एक और ऐप्लीकेशन के जरिए भी कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा लंबे प्रोसेस को भी फॉलो नहीं करना होगा.

जी हां, आप आरोग्य सेतु या को-विन पोर्टल के अलावा उमंग ऐप्लीकेशन के जरिए भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा प्रोसेस फॉलो नहीं करना है और आप कुछ ही मिनट में आसानी से वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. ऐसे में जानते हैं कि उमंग ऐप्लीकेशन क्या है और इस ऐप्लीकेशन पर आप किस तरह से वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं…

उमंग ऐप्लीकेशन क्या है?

आप उमंग ऐप्लीकेशन  जरिए कई सरकारी काम कर सकते हैं. इसमें कई तरह की कैटेगरी होती है और आप अपने राज्य के हिसाब से भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अपने राज्य के हिसाब से सभी सेवाओं का चयन कर सकते हैं और एक प्लेटफॉर्म के जरिए उनका फायदा उठा सकते हैं. Umang का मतलब है Unified Mobile Application For New-Age Governance. यह ऐप्लीकेशन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने बनाई है. इस ऐप्लीकेशन के माध्यम से केंद्र सरकार, लोकल बॉडी, राज्य सरकार की सेवाओं का इस्तेमाल मोबाइल के जरिए कर सकते हैं.

वैक्सीन के लिए कैसे करना होगा रजिस्ट्रेशन?

वैक्सीन के लिए सबसे पहले उमंग ऐप्लीकेशन डाउनलोड करें. इसके बाद इस पर कुछ निजी जानकारी के साथ लॉगिन करें. इसके बाद आपको होमपेज पर ही कोविड वैक्सीन का ऑप्शन दिखाई देगा. इसपर क्लिक करने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर के ओटीपी के जरिए लॉग इन कर सकते हैं. इसके बाद आपको अपनी जानकारी भरनी होगी. इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और वैक्सीन सेंटर आदि की जानकारी दे दी जाएगी.

कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट कर सकते हैं डाउनलोड

आप इसके जरिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और अगर आपने वैक्सीन लगवा ली है तो आप इस ऐप्लीकेशन के जरिए अपना सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं.

इस ऐप्लीकेशन पर है कई कैटेगरी

इस ऐप्लीकेशन में कई तरह की कैटेगरी है. इसमें किसान, सोशल सिक्योरिटी, स्टूडेंट्स, वुमन एंड चिल्ड्रन, यूथ, सर्टिफिकेट्स, एजुकेशन, फाइनेंस, हेल्थ, पुलिस, पब्लिक, राशन कार्ड, सोशल जस्टिस, टूरिज्म, ट्रांसपोर्ट, यूटिलिटी, जनरल जैसी कई कैटेगरी हैं. इन कैटेगरी में हर क्षेत्र के हिसाब से अलग अलग वेबसाइटों को इंटर लिंक किया हुआ है. ऐसे में आप आसानी से एक ऐप्लीकेशन से सभी वेबसाइटों को एक्सेस कर लेते हैं और उससे जुड़े काम एक वेबसाइट के जरिए ही कर लेते हैं.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

यूपी में फिर एक नेता पुत्र को पार्टी की कमान सौंपने की तैयारी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मृत्युलोक में कुछ भी स्थायी नहीं है। पेड़-पौधे,पशु-पक्षी,नर-नारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *