Breaking News

चेहरे पर ‘कच्चा दूध’ लगाने से आएगा निखार, जानिए क्या है तरीका

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग रहे और इसके लिए ना जाने कितने तरह के उपाय अपनाते हैं। मगर फिर भी फायदा नहीं मिलता और स्किन और भी ज्यादा डल और बेरूखी हो जाती है।

फेस पर कच्चा दूध लगाने से मिलेंगे ये लाभ

 स्किन को एक्सफोलिएट करता है

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों को व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स हो जाते हैं, जिसके कारण वो बहुत परेशान रहते हैं। कच्चे दूध में एक एक्सफोलिएटिंग एजेंट होता है, (इसे बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड भी कहते हैं) जो स्किन को एक्सफोलिएट करता है और डेड स्किन सेल्स और स्किन पर जमा व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को हटाने में भी मदद करता है।

त्वचा मॉइस्चराइज करने में मदद करता है

कुछ लोगों की स्किन बहुत ही बेजान, फटी सूखी और मुरझाई हुई होती है। इसके लिए कच्चा दूध एक बेहतर ऑप्शन है। इसमें बायोटिन सहित कई मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो इन सारी परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करते हैं। वहीं, ये स्किन को अंदर से भी मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।

महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है, इससे एलर्जी या साइड इफेक्ट होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

इसलिए ज्यादातर लोग स्किन के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाना पसंद करते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर में मौजूद कच्चा दूध आपकी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद हैं। इससे आपके चेहरे का निखार भी बना रहेगा और कोई नुकसान भी नहीं होगा।

 

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...