Breaking News

यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए सिख समाज की ओर से अरदास, सिख संगत ने शुरू किया निःशुल्क लंगर

  • Published by- @DyaSankar, Sunday, 27 Febraury, 2022

लखनऊ। ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाका हिंडोला में रविवार को प्रातः के दीवान में यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए लखनऊ में मुख्य ग्रन्थी ज्ञानी सुखदेव सिंह ने अरदास की गई। लखनऊ गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी और श्री गुरु सिंह सभा ऐतिहासिक गुरूद्वारा नाका हिण्डोला के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह बग्गा ने कहा कि भारत सरकार को यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को निकालने के लिए तेजी से काम करना चाहिए। जिससे वहाँ फंसे भारतीयों को जल्द से जल्द देश वापसी में आसानी हो।

उन्होंने कहा कि यूक्रेन में लगभग तीस हजार भारतीय फंसे हैं। हम भारत सरकार से यूक्रेन से भारतीयों की जल्द से जल्द वापसी करवाने की अपील करते हैं और आग्रह करते हैं कि जहाँ पर भी हमले में भारतीय घायल हुए हैं उनका उपचार करवाया जाये।

युद्ध प्रभावित यूक्रेन में सिख संगत ने प्रारम्भ की निःशुल्क लंगर सेवा 

श्री गुरू ग्रन्थ साहिब जी महाराज में दर्ज भगतों की बाणी के सम्बन्ध में, रविवार को, विशेष दीवान श्री गुरु सिंह सभा, ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाका हिंडोला, लखनऊ में समागम सिमरन साधना परिवार की ओर से बड़ी श्रद्धा और सत्कार के साथ सजाया गया। इस अवसर पर शाम के दीवान में श्री रहिरास साहिब के पाठ के उपरान्त सिमरन साधना परिवार के बच्चों गुरप्रीत सिंह गांधी, दीवांशी दुआ ने “जो जन तुमरी भगति करंगे, तिन के काज सवारता” गुरबाणी कीर्तन गायन किया। गुरकीरत कौर ने “बहुत जनम बिछुरे थे माधउ इह जनम तुमारे लेखे” शबद कीर्तन गायन और नाम गाकर सिमरन ने उपस्थित संगत को निहाल किया।

“शबद भिखारी ते राज करावे राजा ते भिखारी” का हुुुआ गायन

वहीं, प्रभजोत कौर दुआ, हरजोत कौर दुआ, परमजीत कौर ने “शबद भिखारी ते राज करावे राजा ते भिखारी” गायन किया। सुखप्रीत कौर और नवनीत सिंह ने हारमोनियम और हरमीत सिंह, अनूप सिंह ने तबला बजाया।। दीप सिंह दुआकी ओर से श्री गुरू ग्रन्थ साहिब जी महाराज में दर्ज भगतों की बाणी की महत्ता पर गुरमति विचार प्रकट किए गये। समागम का संचालन सिमरन साधना परिवार की मुख्य संयोजिका रमनजोत कौर मक्कड़ ने किया।

समाप्ति उपरान्त लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और श्री गुरू सिंह सभा ऐतिहासिक गुरूद्वारा नाका हिंडोला के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बग्गा ने प्रेरणा के शब्दों से बच्चों का उत्साहवर्धन किया और उनका मनोबल बढ़ाया। समाप्ति के उपरांत गुरु के लंगर का श्रद्धालुओं में वितरण किया गया।

About reporter

Check Also

सिडनी के चर्च में हमला करने वाले शख्स को बिशप ने किया माफ, कहा- जिसने उसे भेजा, उसे भी क्षमा किया

ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में चर्च में चल रहे समारोह के दौरान चाकूबाजी की घटना ...