Breaking News

अरोग्य मेलों का हुआ आयोजन, बारिश के गंदे पानी से बचाव की दी गयी सलाह

बिधूना। शासन के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्र में मरीजों के अच्छे इलाज के लिए प्रत्येक रविवार को नवीन पीएचसी स्तर अरोग्य मेले में अयोजन किया जा रहा है। रविवार को क्षेत्र की नवीन पीएचसी कुदरकोट, असजना, गूरा व उमरैन में अरोग्य मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान जहां कुछ जगह मरीजों की संख्या अच्छी दिखी वहीं कहीं-कहीं पर चिकित्सक मरीजों का इंतजार करते देखे गये। इस दौरान ग्रामीणों को बारिश के गंदे पानी से बचाव की सलाह दी गयी।

ऐरवाकटरा ब्लाक क्षेत्र के गांव कुदरकोट स्थित नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर अयोजित अरोग्य मेले में डाक्टर विमल किशोर, डाक्टर परवेज, फार्मा विपिन पाण्डेय, वार्डवाय नरेश आदि 12 बजे तक मरीजों के इंतजार करते मिले। डाक्टर विमल किशोर ने बताया कि 12 बजे तक मात्र 11 मरीज आये है। जिन्हें देखकर दवा आदि दी गई है। बताया कि ग्रामीण क्षेत्र होने के साथ धान की रोपाई चलने के कारण पानी में ज्यादा रहने के कारण खुजली आदि मरीज आये है। जिन्हें दवा देनेके साथ सलाह दी गई बारिश के गंदे पानी से बचाव रखे।

ब्लाक क्षेत्र बिधूना के प्रथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गूरा में 3ः30 बजे तक अरोग्य मेले में मात्र 17 मरीज पहुचे। जिनमें ज्यादातर बुखार व खांसी से पीड़ित थे। डाक्टर पुष्पेन्द्र सिंह ने बताया कि सभी मरीजों को दचा देने के साथ अरसात के पानी से बचाव रखने की सलाह दी गयी। यहां पर डाक्टर पुष्पेन्द्र सिंह के अलावा डाक्टर सतेन्द्र कुमार, शिवानी, एलटी बंदना यादव आदि मौजूद रहे।

ब्लाक क्षेत्र बिधूना के ही गांव असजना में स्थित नवीन प्रथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित मेले में 56 मरीजों आये। जिन्हें डाक्टर मनीष त्रिपाठी ने देखा और उन्हें दवा दी। बताया कि मेले में बुखार, खांसी के अलावा खुजली आदि के मरीज आये थे। सभी को दवा देने के साथ बरसात के मौसम में गंदे पानी से बचाव रखले की सलाह दी गयी। जिससे बुखार आदि से बचा जा सकता है।

ब्लाक क्षेत्र ऐरवाकटरा के गांव उमरैन में स्थित नवीन प्राथ्ज्ञमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित मेले में कुल 26 मरीज आये। जिन्हें डाक्टर एस पी सिंह ने देखा व दवा दी। उन्होंने बताया कि मौसम बदलने के कारण 12 मरीज फंगल इंन्फेक्शन, 7 मरीज फीवर व 7 मरीज अन्य बीमारियों से ग्रस्त थे। मेले में डाक्टर सिंह के अलावा लैब असिस्टेंट अतीक अहमद, फार्मासिस्ट शैलेन्द्र कुमार शर्मा एवं वार्ड वॉय विकास कुमार मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

खाकी वाले गुरुजी को भेंट किया उनकी तस्वीर का पेंसिल स्केच

अयोध्या। जनपद अयोध्या के पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय में नियुक्त खाकी वाले गुरुजी के नाम से प्रसिद्ध ...