Breaking News

औरैया: 100 सैया जिला अस्पताल में बनेगा एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर

औरैया। देश भर में भर में कोरोना गंभीर रूप लेता जिसके दृष्टिगत जनपद में हॉटस्पॉट स्थलों पर त्वरित बेरीकेटिंग, क्षेत्र को सैनिटाइजेशन कराने एवं मुख्य सचिव के निर्देशानुसार एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किए जाने को लेकर रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में आवश्यक निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सभी सम्बंधित अधिकारियों के निर्देश दिए कि जिन व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आती है तत्काल उसके संपर्क में आने वाले लोगों को चिन्हित करके आइसोलेशन में भेजा जाए और उनसे सैंपल लेकर जांच हेतु लैब को भेजे जाए। टेस्टिंग हेतु सैंपल लेते समय यह ध्यान रखा जाए कि लोगों का चयन सावधानी पूर्वक किए जाये। ताकि मेहनत का सही परिणाम निकल सके एवं संक्रमित व्यक्तियों की जल्द पहचान हो सके। उन्होंने कहा कि कोविड पॉजिटिव के संपर्कों, कंटेनमेंट जोन के लक्षण वाले व्यक्तियों के अतिरिक्त ऐसे लोगों पर विशेष ध्यान दिया जाए जो दूसरों के बहुत ज्यादा संपर्क में आते हैं जैसे रेहड़ी पटरी के दुकानदार, बस, रिक्शा आदि के ड्राइवर, कंटेनमेंट जोन तथा सर्विलांस के कार्य में लगे कर्मचारी आदि।

उन्होंने कहा कि कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति को तत्काल कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कराया जाए इसमें बिल्कुल भी देरी नहीं होनी चाहिए और तत्काल ही कांटेक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी जाए। यदि नई जगह पर कोरोना मरीज निकले तो तुरंत ही उस क्षेत्र को तत्काल हॉटस्पॉट घोषित कर बेरीकेटिंग कर दी जाए। उन्होंने कहा कि जो कर्मचारी इटावा कानपुर व अन्य बाहरी जनपदों से आते हैं उनके सैंपल लेकर जांच हेतु लैब भेजे जाएं। उन्होंने डिप्टी कलेक्टर विजेता को निर्देश दिए कि वह हॉटस्पॉट एरिया का नियमित निरीक्षण करें। हॉटस्पॉट क्षेत्रों में लेखपालों की ड्यूटी लगाई जाएगी और उल्लंघन करने वालों पर कारवाई की जाए।

हॉटस्पॉट क्षेत्रों में नियमित साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन

अपर जिलाधिकारी रेखा एस. चौहान ने सभी अधिशासी अधिकारियों, उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि हॉटस्पॉट क्षेत्रों में नियमित रूप से साफ सफाई, सैनिटाइजेशन, एंटी लार्वा का छिड़काव व फागिंग कराई जाए। हॉटस्पॉट क्षेत्र में होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक सामग्री पहुंचाई जाए। सामग्री पहुंचाने वाले व्यक्ति का नाम व मोबाइल नंबर पंपलेट में छपवा कर सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा किए जाएं। बैठक में अपर जिलाधिकारी न्यायिक एमपी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक कमलेश दीक्षित, डिप्टी सीएमओ शिशिरपुरी, समस्त एसडीएम समस्त अधिशासी अधिकारी सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर की स्थापना 

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि कोरोना मरीजो की बढ़ती संख्या पर रोक लगाने के लिये जनपद में एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाया जा रहा है जो 24 घंटे क्रियाशील रहेगा। उन्होंने अपर जिलाधिकारी को एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का प्रभारी बनाते हुए यथाशीघ्र 100 सैया जिला चिकित्सालय में एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की स्थापना करने के निर्देश दिए। इस कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के संचालन हेतु उन्होंने ईओ नगर पालिका, डीपीआरओ व सीएमओ को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर निम्नलिखित कार्य व दायित्व 

  • प्रतिदिन घर-घर जाकर सैंपल करने वाली सर्विलांस टीम की कार्य योजना बनाना।
  • टेस्टिंग की रणनीति बनाना।
  • मरीज के अस्पताल में भर्ती और डिस्चार्ज होने के रियल टाइम की मॉनिटरिंग करना।
  • कोरोना पॉजिटिव मिलने पर उसे तत्काल कोविड-19 अस्पताल पहुंचाना।
  • त्वरित गति से कांटेक्ट ट्रेसिंग सुनिश्चित करना।रेंडम आधार पर मरीजों से फीडबैक लेना।
  • चिकित्सा इकाइयों में सफाई व खानपान की व्यवस्था की रोज़ाना मॉनिटरिंग करना।
  • एंबुलेंस की सेवा को सुचारू रूप से संचालित कराना।
  • कोविड-19 अस्पतालो की मॉनिटरिंग करना।
  • सैनिटाइजेशन के विशेष अभियान की मानिटरिंग करना।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

 

About Samar Saleel

Check Also

आईआईटी बीएचयू में काव्य संध्या का आयोजन, कवि ज्ञानेंद्रपति ने बताया भाषायी समृद्धि का मार्ग

वाराणसी। आईआईटी बीएचयू में शुक्रवार शाम काव्य संध्या हुई। साहित्य अकादमी से पुरस्कृत कवि ज्ञानेंद्रपति ...