Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय रेडियोलॉजी दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

नई दिल्ली(ब्यूरो)। अंतर्राष्ट्रीय रेडियोलॉजी दिवस के अवसर एक्स-रे इमेजिंग और थेरेपी के बारे में जागरूकता के उद्देश्य से श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट एवं एक्शन कैंसर हॉस्पिटल द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में दिल्ली के आसपास के सरकारी व निजी अस्पतालों के रेडियोलॉजी, इमेजिंग विभाग और इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी विभाग के विशेषज्ञ शामिल हुए।

अंतर्राष्ट्रीय रेडियोलॉजी दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

एक्स-रे इमेजिंग और थेरेपी रोगी के निदान और उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है की रेडिएशन को न्यूनतम आवश्यकता तक बनाए रखा जाए, जिससे रोगी को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके।

 श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट एवं एक्शन कैंसर हॉस्पिटल में 50 सफल टेस प्रक्रियाओं के पूरा होने का जश्न मनाया गया।

श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट एवं एक्शन कैंसर हॉस्पिटल ने 50 सफल टेस प्रक्रियाओं के पूरा होने पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया। यह कार्यक्रम मिर्ज़ा ग़ालिब चैंबर, स्कोप कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली में शनिवार, 18 नवंबर को सायं 06:00 बजे से 8:00 बजे तक आयोजित किया गया।

👉देव दीपावली आज, 12 लाख दीयों से रोशन होंगे काशी में घाट, 70 देशों के विदेशी मेहमान देखेंगे नजारा

1895 में इसी दिन जर्मन वैज्ञानिक विल्हेम कॉनराड रॉन्टगन की एक्स-रेडिएशन, या एक्स-रे की खोज पूरी हुई थी। इस उपलब्धि के लिए उन्हें 1901 में भौतिकी में पहले नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, तभी से वैश्विक स्तर पर यह दिवस मनाया जाता है।

इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में रेडियोलॉजी विभाग के विशेषज्ञ शामिल हुए और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

इस कार्यक्रम में श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट एवं एक्शन कैंसर हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ आनंद बंसल सहित श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट एवं एक्शन कैंसर हॉस्पिटल के यूनिट हेड और सीनियर कॉर्नलफैंट इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी डॉ अभिषेक बंसल, श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट, सीनियर कंसलटेंट, रेडियोलॉजी डॉ गौरव मल्होत्रा सहित कई विशेषज्ञ शामिल हुए और विभिन्न तकनीकी मुद्दों पर गहनता से चर्चा की गई।

इस मौके पर श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट एवं एक्शन कैंसर हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ आनंद बंसल ने बताया कि चिकित्सा के क्षेत्र में रेडियोलॉजी का बहुत महत्व है। शरीर के कई अंदरूनी अंगों की जांच इसी विभाग में की जाती है।

👉ऑपरेशन सिल्क्यारा में अगले तीन दिनों में आने वाली है अब तक की सबसे बड़ी चुनौती, जानिए कैसे

उन्होंने कहा कि यह दिन रेडियोग्राफी के महत्व के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए और इसमें चिकित्सकों के महत्वपूर्ण योगदान के लिए मनाया जाता है। हमारे अस्पताल में अत्याधुनिक रेडिएशन उपकरण उपलब्ध है और विश्व स्तरीय चिकित्सकों के माध्यम से रोगियों का उपचार किया जाता है, जिससे रोगी को जल्द व गुणवत्तापूर्ण राहत मिल पाती है।

About Samar Saleel

Check Also

किसी काम से बिधूना की ओर जा रहे पंचायत सहायक की सड़क हादसे में मौत, अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर

किसी काम से बिधूना की ओर जा रहे पंचायत सहायक की सड़क हादसे में मौत, अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर

बेला-बिधूना मार्ग के कसहरी मोड़ पर हुई दुर्घटना, चालक वाहन समेत मौके से फरार बिधूना/औरैया। ...