Breaking News

विशेष अभियान चलाकर बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड, कोटेदारों से भी ली जा सकेगी मदद

प्रमुख सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने पत्र जारी कर दिये दिशा निर्देश

दीपावली पर घर आने वाले प्रवासियों व पात्र गृहस्थी राशनकार्ड धारकों के कार्ड बनाने पर जोर

कानपुर नगर। पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए प्रदेश भर में विशेष अभियान शुरू किया गया है जो 31 दिसम्बर तक चलेगा। अभियान के दौरान दीपावली पर घर आने वाले पात्र प्रवासियों और गृहस्थी राशन कार्ड पात्रता सूची में छह या छह से अधिक सदस्यों वाले लाभार्थी परिवारों को सेवा देने पर विशेष जोर होगा। इस सम्बन्ध में प्रमुख सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र जारी कर विस्तृत दिशा निर्देश दिए हैं। पत्र के अनुसार कार्ड बनवाने में राशन कार्ड धारकों की भी मदद ली जा सकती है।

विशेष अभियान चलाकर बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड, कोटेदारों से भी ली जा सकेगी मदद

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक रंजन का कहना है कि जिलाधिकारी विशाख जी के नेतृत्व व निर्देशन में इस बारे में आवश्यक कार्रवाई की जा रही है । आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत आयुष्मान कार्ड धारक प्रति लाभार्थी परिवार को पांच लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा दी जाती है । कार्डधारकों को देश के किसी भी सम्बद्ध सरकारी और निजी अस्पताल में भर्ती होने के बाद यह सुविधा बिना समय गवाएं मिलती है । इस योजना से हाल ही में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की पात्र गृहस्थी राशन कार्ड पात्रता सूची में छह या छह से अधिक सदस्यों वाले परिवारों को भी जोड़ा गया है। ऐसे परिवारों को भी योजना में शामिल किया गया है जिनमें केवल वरिष्ठ नागरिक ही सदस्य हैं। ऐसे नये सदस्यों का कार्ड बनाने पर अधिक जोर है।

सर्दियों में होने वाले सीने में दर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत

प्रमुख सचिव के पत्र के अनुसार विशेष अभियान के दौरान प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों और शहरी वार्डों में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कैम्प लगाये जाएंगे। कैम्प के एक दिन पहले योजना के लाभार्थियों को आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के जरिये आयोजन स्थल की सूचना दी जाएगी। ग्राम पंचायतों में प्रचार-प्रसार के लिए माईकिंग का भी उपयोग किया जायेगा | प्रत्येक ब्लॉक के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी इस अभियान के नोडल अधिकारी होंगे और वह एक नोडल टीम गठित करेंगे जो कार्ययोजना को पूरा कराएगी। अभियान की सफलता के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों और स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लेने के लिए कहा गया है । प्रमुख सचिव ने इस अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित करने का भी निर्देश दिया है।

 

आयुष्मान एप का करें प्रचार

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डॉ एसपी यादव ने बताया कि प्रमुख सचिव ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह लोगों के बीच आयुष्मान एप की मदद से खुद आयुष्मान कार्ड बनाने के तरीकों के बारे में प्रचार प्रसार करें। जन औषधि केंद्रों और समाचार पत्रों के माध्यम से क्यू आर कोड का प्रदर्शन किया जाए जिसे स्कैन कर लोग अपने मोबाइल में आयुष्मान एप के इस्तेमाल के तरीके का वीडियो देख सकें और खुद अपना कार्ड बना सकें।

 

जनपद के 3,99,574 लाभार्थियों का बनना है कार्ड

नोडल अधिकारी के अनुसार पात्र गृहस्थी राशन कार्ड पात्रता सूची में जनपद के छह या छह से अधिक सदस्यों वाले 55,700 परिवारों और सभी वरिष्ठ सदस्यों वाले 29,777 परिवारों को योजना में शामिल किया गया है । पात्र गृहस्थी राशन कार्ड वाले 3,53,383 पात्र लाभार्थियों में से केवल 1,39,681 लाभार्थियों का ही आयुष्मान कार्ड अभी तक बनाया जा सका है । अभियान के जरिये 2,59,893 अन्य लाभार्थियों का कार्ड बनाने पर विशेष जोर होगा।

 

जिले की स्थिति

नोडल अधिकारी ने बताया कि जिले में आयुष्मान योजना के कुल 12,74,639 लाभार्थी के सापेक्ष 5,65,150 कार्ड बन चुके हैं।

 

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...