Breaking News

नवरात्रि के पावन पर्व पर बैदेही वेलफेयर फाउंडेशन ने किया महिला सुरक्षा पर आयोजन

• बेटियों को अपनी आवाज उठाना सिखाएं और बेटियों को आत्मनिर्भर भी बनाएं:नम्रता पाठक

• समाज में हो रहे हर गलत काम से मुझे ऐतराज है: रुबी राज सिन्हा

• छेड़छाड़ घटना ही आगे चलकर एसिड अटैक या बलात्कार में बदल जाती है:अब्दुल वहीद

लखनऊ। नवरात्र के पावन पर्व पर बैदेही वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा लोकबंधु हॉस्पिटल में स्थित वन स्टॉप सेन्टर में प्रभारी अर्चना सिंह के दिशा निर्देश में “मुझे ऐतराज है!” नामक महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रूप में धीरेंद्र सिंह सचान (विशेष सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग) एवं नम्रता पाठक (धर्मपत्नी बृजेश पाठक, उपमुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश) उपस्थित रहे।

नवरात्रि के पावन पर्व पर बैदेही वेलफेयर फाउंडेशन ने किया महिला सुरक्षा पर आयोजन

इस मौके पर जहां प्रशासनिक अधिकारी सचान जी ने महिलाओं को यह आश्वासन दिया कि आपातकाल परिस्थितियों में वह आत्मरक्षा करने के लिए किसी भी तरह के क़दम उठाने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र हैं वहीं नम्रता पाठक ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथिगण को सरकार द्वारा संचालित आपातकाल नंबर बताएं और उनसे यही अपील की कि वह हर एक बेटी को इन नंबरों से अवगत कराएं।

Please watch this video also

इस अवसर पर कार्यक्रम की आयोजक एवं बैदेही वेलफेयर फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉक्टर रुबी राज सिन्हा ने समाज को यही प्रेरणा दी की बेटियों को अपनी आवाज उठाना सिखाएं और बेटियों को आत्मनिर्भर बनाएं जिससे उन्हें कभी किसी पर निर्भर होने की जरूरत न पड़े। साथ ही ये भी कहा,यह कार्यक्रम का नवरात्र में आयोजन करने का एकमात्र उद्देश्य यही है कि घर में देवियों का पूजन करने के साथ-साथ समाज की बेटी-बहन और माता को सुरक्षित, सशक्त और जागरूक बनाया जाय।

नवरात्रि के पावन पर्व पर बैदेही वेलफेयर फाउंडेशन ने किया महिला सुरक्षा पर आयोजन

उन्होंने कहा कि यदि कोई लड़का किसी लड़की के साथ छेड़छाड़ करता है, उसका पीछा करता है, उसके प्रति अभद्र शब्दों का प्रयोग करता है या उसकी अनुमति के बगैर उसे छूने का प्रयास करता है, तो इन कार्यों से हम महिलाओं को और विशेष तौर पर उस लड़की को और साथ ही समाज के लोगों को ऐतराज जताना चाहिए।

इस अवसर पर समाजसेवी अब्दुल वहीद ने कहा कि एक छोटी सी छेड़छाड़ को जब नहीं रोका जाता है तो वही एसिड अटैक या बलात्कार में बदल जाती है और भयानक रूप ले लेती है ये सब बातों से सभी लोग परिचित हैं लेकिन अब समय आ गया है कि हम सब लोग आगे आकर समाज को जागरूक करें। इसी के साथ जो माहौल चल रहा है उस पर समाजसेवी मोनी मिश्रा के निर्देशन में कोहिनूर नृत्य अकादमी के बच्चों द्वारा एक नाटिका के ज़रिए दर्शाया गया,जिसको देखकर लोग भावुक हो गए।

नवरात्रि के पावन पर्व पर बैदेही वेलफेयर फाउंडेशन ने किया महिला सुरक्षा पर आयोजन

कार्यक्रम में अति विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे सीनियर इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्वा, समाजसेवी इमरान कुरेशी, अब्दुल वाहिद, जुबैर अहमद, परवेज अख्तर, नवल किशोर एवं परमजीत सिंह जिन्होंने पटल पर इस संवेदनशील मुद्दे पर अपने विचार व्यक्त करके लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया।

अहम समझौतों के बाद मालदीव के राष्ट्रपति ने की भारत की तारीफ

इस भावनात्मक कार्यक्रम में अनीता चंडोक, प्रिया मिश्रा, ज्योति सिंह, लुबना अख़्तर, डॉक्टर निदा फातिमा, मोहम्मद इकराम, आफाक अहमद, हादी उमर नितिन नारायण तिवारी, प्रदीप कुमार समेत सैकड़ों गणमान्य लोग उपस्थित रहे। इसी के साथ कार्यक्रम में 101 समाज में उत्कृष्ट कार्य कर रहे समाजसेवियों को हमारे मुख्य अतिथियों द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं नवरात्रि के अवसर पर नवदुर्गा स्वरूपी माता रानी द्वारा सम्मानित किया गया।

सभागार में मौजूद सभी लोगों ने प्रण किया कि समाज में हो रहे किसी भी गलत कार्य पर हम “एतराज़” जताएंगे, और इसके लिए लोगों को भी जागरूक करेंगे। सभा के अन्त में अध्यक्ष डॉक्टर रूबी राज सिन्हा तथा महासचिव प्रशान्त प्रवीण सिन्हा ने आए अतिथियों का आभार व्यक्त करते धन्यवाद ज्ञापित किया।

About Samar Saleel

Check Also

कैटरीना कैफ, आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण से लेकर चाहत खन्ना तक, 5 अभिनेत्रिययां जो मालकिन हैं मिलियन डॉलर कंपनियों की

भारतीय मनोरंजन उद्योग में हमने हाल ही में कुछ शानदार महिला उद्यमियों को देखा है ...