Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय: महोत्सव के तीसरे दिन ‘बज्म-ऐ-कलम, हिंदी कविता प्रतियोगिता का आयोजन

क्यूं मेहनत कर घबराता है, क्यों आंख मिला शर्माता है।

उम्मीद लगा कर दौड़ लगा, जर्रा भी फतह हो जाता है।।

तू खेल कूद या शिक्षा हो, अव्वल दर्जा पहचान तो कर

चल कर धमाल खुद में कमाल, हरदम मिशाल बन जाता है।।

लखनऊ विश्वविद्यालय में चल रहे “संस्कृति सुरभि” महोत्सव के तीसरे दिन की शुरुआत इन्ही ओजपूर्ण पंक्तियों के साथ हुई। इस महोत्सव के तीसरे दिन ‘बज्म-ऐ-कलम, हिंदी कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयो के अनेकों छात्रों ने प्रेम, विरह, नारी जीवन, ज्वलंत समस्याओं, देशप्रेम आदि विभिन्न भावों एव विषयों पर एक से बढ़कर एक स्वरचित रचनाएं प्रस्तुत किये एव उपस्थित गुरुजनों, गणमान्य अतिथिगणों, एव छात्रों का ध्यान आकर्षित किया।

लखनऊ विश्वविद्यालय और राईट्स लिमिटेड के बीच हुआ करार, Academia-Industry की भागीदारी को मिलेगा बढ़ावा

वहीं हिंदी एव अंग्रेजी भाषाओं में आयोजित रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता में ‘संस्कृति के रक्षण में साहित्य का महत्व, आशा ही जीवन है, निराशा ही मौत’ जैसे दिए हुए टॉपिक पर छात्रों ने अपने अपने लेखन कौशल को आजमाया।

क्रिएटिव राइटिंग प्रतियोगिता कोऑर्डिनेटर शिवम मिश्रा ने बताया कि 40 से अधिक छात्रों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया। विजेताओं के नाम 16 दिसम्बर को अनाउंस किये जायेंगे। मेहंदी कम्पटीशन ‘हिना ग्लैम’ में भी 23 छात्रों ने प्रतिभाग किया और हाथों पर मनमोहक मेहंदी रचकर अपनी अपनी दावेदारी पेश की।

सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता में 20 से अधिक छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया एव नृत्य कला के हुनर को प्रस्तुत किया। प्रतियोगिता के निर्णायक रहे श्री शुभम ने बताया कि आज के चयनित प्रतिभागी कल 16 दिसम्बर को फाइनल राउंड में अपनी दावेदारी प्रस्तुत करेंगे।

लखनऊ विश्वविद्यालय में छात्र छात्राओ, शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए लगा स्वास्थ्य शिविर

आज दिवस के मुख्य अतिथि ‘लखीमपुर खीरी के गोला विधानसभा के विधायक अमन गिरी मौजूद रहे। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि खेल भी एक ऐसा माध्यम है जिससे छात्र अपने व्यक्तित्व का विकास कर सकते है। उन्होंने खेल को जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बताया। आदरणीय अमन गिरी जी अपने छात्र जीवन मे एक अच्छे फुटबॉल खिलाड़ी रह चुके हैं।

‘संस्कृति सुरभि’ के तृतीय दिवस में बैडमिंटन, पावर लिफ्टिंग, रचनात्मक लेखन, मेहंदी, रंगोली, टेबल टेनिस सहित 15 से अधिक प्रतियोगितावो में राजधानी लखनऊ के छात्रों ने अपना प्रतिभा दिखाया। देर शाम तक विश्विद्यालय के क्रीड़ास्थली में गतिविधियां जारी रही।

बैडमिंटन, पावर लिफ्टिंग,रचनात्मक लेखन,मेहंदी रांगोली, टेबल टेनिस सहित 15 से अधिक प्रतियोगितावो में राजधानी लखनऊ के छात्रों ने अपना प्रतिभा दिखाया। देर शाम तक विश्विद्यालय के क्रीड़ास्थली में गतिविधियां जारी रही

बास्केटबॉल टूर्नामेंट में लगभग 17 टीमें पार्टिसिपेट की थी जिसमें फाइनल में लखनऊ विश्वविद्यालय की टीम प्रथम स्थान पर तथा क्रिस्चियन कॉलेज की टीम ‘फ्लोटर’ द्वितीय स्थान पर, बैडमिंटन डबल्स में इंटीग्रल यूनिवर्सिटी की होमा शेफीन और आलिया खान प्रथम स्थान पर, लड़कों में एमिटी यूनिवर्सिटी के मोक्ष एवं रोहित प्रथम स्थान पर तथा लखनऊ विश्वविद्यालय की टीम जीशान सैफी एवं जीशान अय्यूब द्वितीय स्थान पर विजेता हुए।

विश्वविद्यालय में चल रहे रस्साकशी की फाइनल टीम में पहुंची विश्वविद्यालय के दोनों टीमों द्वारा किए जा रहे संघर्ष में दो-दो रस्सी टूटने के बावजूद अभी तक फाइनल मैच नहीं हो सका, इस मैच को 16 दिसंबर को पुनः कमेटी के सदस्यों द्वारा निर्धारित किया गया है।

बाकी के कई कार्यक्रम जैसे कबड्डी फुटबॉल वेटलिफ्टिंग पावर लिफ्टिंग आदि विभिन्न कार्यक्रम निरंतर चल रहे हैं। इस महाकुंभ के अंतिम दिन यानी 17 दिसंबर को सभी विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ के आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस से मिली डॉक्टरेट की उपाधि

लखनऊ के जाने माने ज्योतिषाचार्य एवं धर्म गुरु आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल ...