Breaking News

सच्ची सहेली बन घर-घर दे रही स्वास्थ्य सेवाएं, दिला रही योजनाओं का लाभ

जिले की 470 गर्भवती महिलाओं को दिलाए मातृ वंदना योजना के तहत पांच हज़ार रुपए

सुल्तानपुर। स्वास्थ्य सेवाओं और योजनाओं को घर-घर तक पहुँचाने में आशा कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। इन्हीं कार्यकर्ताओं में से एक हैं शहरी क्षेत्र की आशा किरन वर्मा, जो अपने कार्य को समाज की सेवा का अवसर समझ कर पूरी निष्ठा से कार्य कर रही हैं। आशा किरन वर्मा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत जिले की 470 गर्भवती महिलाओं को योजना की शुरुआत से अब तक योजना से जोड़कर लाभ पहुंचा चुकी हैं।

आशा कार्यकर्त्ता किरन वर्मा की पहचान उनके काम से होती है। जिले के शहरी क्षेत्र की आशा कार्यकर्त्ता के रूप में क्षेत्र की सभी महिलाएं किरन वर्मा को जानती है और उनके माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ भी प्राप्त कर रही हैं। आशा किरन ने अब तक जिले की 470 से अधिक गर्भवती महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से जोड़कर उन्हें लाभ दिलाया है। इस योजना में पहली बार गर्भवती होने पर महिला को पांच हज़ार रुपये तीन किश्तों में दिए जाते हैं।

नवीपुर की रहने वाली रेनू द्विवेदी (25) ने बताया कि आशा कार्यकर्त्ता किरन वर्मा के कारण उन्हें स्वास्थ्य विभाग की सभी योजनाओं और सेवाओं का लाभ और जानकारी समय से मिल जाती है। रेनू ने बताया कि आशा दीदी ने मातृ वंदना योजना के बारे में बताया और योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाकर लाभ भी दिलाया । रेनू ने कहा कि आशा किरन वर्मा एक आशा के रूप में नहीं, बल्कि एक सच्ची सहेली की तरह हम सभी के स्वास्थ्य का ख्याल रखती हैं।

रचना श्रीवास्तव (23) कहती हैं कि जब वह गर्भवती हुईं तो आशा कार्यकर्ता किरन वर्मा के बताने पर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। योजना के तहत खाते में पैसा भी आया। इसके अलावा भी कभी बच्चा बीमार हो या स्वयं को भी किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या होने पर परिवार के सदस्य की तरह वह पूरा सहयोग करती हैं और समय-समय स्वस्थ्य से जुड़ी जानकारी भी देती हैं। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जिला कार्यक्रम समन्वयक उपासना सिंह ने बताया कि किरण वर्मा का कार्य बहुत ही सराहनीय है, वह अब तक पूरे जिले में सबसे अधिक 470 गर्भवती महिलाओं को योजना का लाभ दिला चुकी हैं।

अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर विकास यादव ने कहा कि आशा कार्यकर्त्ता किरन वर्मा बहुत ही मेहनत और निष्ठा के साथ अपना कार्य करती हैं। फील्ड विज़िट के दौरान उनके कार्य को लेकर कभी कोई शिकायत नहीं मिली, क्षेत्र के लोग और चिकित्सक भी उनके कार्य की प्रशंसा करते हैं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

“…और दादा डॉक्टर की सलाह और दवाएं मिली या नहीं”- डिप्टी सीएम 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Sunday, June 26, 2022 लखनऊ। दादा ...