Breaking News

कद्दू के बीज का इस्तेमाल करने से मिलता है बड़ा फायदा

कद्दू के बीज, जिन्हें पेपिटास के नाम से भी जाना जाता है, छोटे, चपटे, हरे रंग के बीज होते हैं जो कद्दू की भीतरी गुहा में पाए जाते हैं. उनके पास एक पौष्टिक, थोड़ा मीठा स्वाद है और कई व्यंजनों में एक लोकप्रिय नाश्ता और घटक है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कद्दू के बीज भी एक पोषण शक्ति केंद्र हैं, जो आवश्यक पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर हैं.

इस लेख में, हम कद्दू के बीजों के स्वास्थ्य लाभों का पता लगाएंगे और आपको उन्हें अपने आहार में शामिल करने पर विचार क्यों करना चाहिए. कद्दू के बीज मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा सहित कई आवश्यक पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. एक औंस (28 ग्राम) कद्दू के बीज में लगभग 151 कैलोरी है.

कद्दू के बीज के स्वास्थ्य लाभ:-

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
कद्दू के बीज एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो आपके शरीर को मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकते हैं. मुक्त कण अस्थिर अणु होते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे सूजन और पुरानी बीमारियां जैसे कैंसर और हृदय रोग हो सकते हैं. कद्दू के बीज में एंटीऑक्सिडेंट में विटामिन ई, फेनोलिक एसिड और कैरोटीनॉयड शामिल हैं.

नींद के लिए लाभदायक
कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफैन होता है, एक एमिनो एसिड जो शरीर सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो नींद को नियंत्रित करने में मदद करता है. सेरोटोनिन फिर मेलाटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, एक हार्मोन जो नींद-जागने के चक्र को विनियमित करने में मदद करता है. सोने से पहले कद्दू के बीज खाने से नींद की गुणवत्ता और अवधि में सुधार हो सकता है.

ब्लड शुगर पर नियंत्रण
कद्दू के बीज प्रोटीन और स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. इनमें फाइबर भी होता है, जो रक्तप्रवाह में शर्करा के अवशोषण को धीमा कर देता है. अध्ययनों से पता चला है कि फाइबर में उच्च आहार टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है.

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद
कद्दू के बीज आपके दिल के लिए भी अच्छे होते हैं. वे स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत हैं, जिनमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा शामिल हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. कद्दू के बीज मैग्नीशियम से भी भरपूर होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. अध्ययनों से पता चला है कि मैग्नीशियम में उच्च आहार रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग को रोकने में मदद करता है.

About News Room lko

Check Also

देश की प्रसिद्ध और ऐतिहासिक मस्जिद, जहां ईद-उल-अजहा के मौके पर जा सकते हैं आप

इस वर्ष 17 जून 2024 को ईद उल अजहा का पर्व मनाया जा रहा है। ...