Breaking News

SBI के 40 करोड़ ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को लेकर जारी किया अलर्ट

देश के सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के करोड़ों ग्राहकों के लिए एक जरूरी खबर है. 4 अप्रैल को 2 घंटे तक आप एसबीआई के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. इंटरनेट बैंकिंग, योनो ऐप और योनो लाइट ऐप की सुविधा दो घंटे के लिए उपलब्ध नहीं हो पाएगी.

एसबीआई ने इस बारे में ट्वीट कर लोगों को सावधान किया है, ताकि लोग बाकी समय में अपने जरूरी काम निपटा सकें. एसबीआई के ट्वीट के मुताबिक, 4 अप्रैल को 3:40 बजे से 5:40 बजे तक आप इंटरनेट बैंकिंग, योनो ऐप और योनो लाइट ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

इस बारे में बैंक की ओर से बताया गया है कि इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सिस्टम को अपग्रेड किया जाएगा. एसबीआई ने ट्वीट किया है, “हम अपने सम्मानित ग्राहकों से अनुरोध करते हैं कि हम उन्हें एक बेहतर ऑनलाइन बैंकिंग अनुभव देने के लिए अपने इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म को अपग्रेड करेंगे. असुविधा के लिए खेद है.”

समय-समय पर चलता रहता है मेंटेनेंस और अपग्रेडेशन

बता दें कि अपने ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट और इससे जुड़ी सुविधाएं उपलब्ध कराने में आगे रहा है. ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए बैंक की ओर से समय-समय पर मेंटेनेंस और अपग्रेडेशन का काम चलता रहता है. इसी कड़ी में गुरुवार को भी अपग्रेडेशन का काम चलेगा.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का कुल यूजर बेस 13.5 करोड़ का है. पिछले दिनों जारी बैंक के आंकड़ों के मुताबिक एसबीआई ने डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए 636 करोड़ के ट्रांजैक्शन को प्रोसेस किया है. वहीं इस प्लेटफार्म से करीब 64 करोड़ यूपीआई ट्रांजैक्शन किए गए हैं. ई पेमेंट करने में एसबीआई ने कई बार अन्य बैंकों को पछाड़ा है.

डिजिटल ट्रांजैक्शन में रिकॉर्ड

बता दें कि एसबीआई ने डिजिटल ट्रांजैक्शन में जो रिकॉर्ड कायम किया है, उसमें इसके योनो ऐप का बड़ा योगदान है. आंकड़ों के मुताबिक योनो के जरिए बैंक ने करीब 10 लाख से अधिक पर्सनल लोन बांटे गए हैं. इस ऐप के जरिए बैंक ने करीब 15,996 करोड़ रुपए के लोन बांटे हैं. वहीं इसी ऐप के जरिए किसानों को भी खूब लोन बांटे गए. योनो कृषि के जरिए एसबीआई ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 की तीसरी तिमाही में 12035 करोड़ रुपए के 7.85 लाख एग्री गोल्ड लोन पास किए है.

About Ankit Singh

Check Also

‘चिप निर्माण के लिए अरबों डॉलर की सब्सिडी देना सही नहीं’, पूर्व RBI गवर्नर ने की आलोचना

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने चिप निर्माण पर भारत की ओर ...