Breaking News

भाषा विश्वविद्यालय में मनाई गांधी और लालबहादुर की जयंती

लखनऊ। ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी और पंडित लालबहादुर शास्त्री की जयंती का आयोजन किया गया। जैसा कि विदित है प्रत्येक वर्ष 2 अक्टूबर को अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और सर्वोदय के प्रणेता पंडित लालबहादुर शास्त्री की जयंती के पावन अवसर विश्वविद्यालय परिसर में बड़े ही धूमधाम से याद किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो नरेन्द्र बहादुर सिंह के कुशल मार्गदर्शन में किया गया।

दुनिया जीतने निकलीं नौसेना की दो जांबाज महिला अधिकारी, 21600 समुद्री मील की करेंगी यात्रा

भाषा विश्वविद्यालय में मनाई गांधी और लालबहादुर की जयंती

कार्यक्रम का शुभारम्भ महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर किया गया। जयंती के पावन अवसर पर विश्वविद्यालय को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो नरेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि हमें महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज्य के रास्ते पर चलना चाहिए साथ ही पण्डित लालबहादुर शास्त्री के सर्वोदय जैसे विचारों को जनकल्याणकारी बताया।

‘महात्मा गांधी के जीवन ने साहस, ताकत और उम्मीद दी’, मुडा घोटाले को लेकर बोले CM सिद्धारमैया

उन्होंने जय जवान, जय किसान के नारे पर बल देते हुए कहा कि हमें समय काल परिस्थिति के अनुसार अपने वैचारिक स्वरूप को आगे बढ़ाना चाहिए।

भाषा विश्वविद्यालय में मनाई गांधी और लालबहादुर की जयंती

अमित शाह से मिले अजित पवार; MVA का दावा- चुनाव में हो रही देरी, महायुति को हराएंगे

Please also watch this video

प्रो सिंह ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सत्य अहिंसा के रास्ते पर चलना चाहिए। पूज्य गांधीजी ही वर्तमान के प्रचलित स्वच्छता अभियान के प्रेरणा स्त्रोत हैं।

जेलों में ‘जाति आधारित भेदभाव’ मामले को लेकर खफा सुप्रीम कोर्ट, कल आ सकता है ऐतिहासिक फैसला

कुलपति ने सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों को महापुरुषों के जीवन यात्रा को न केवल पढ़ना चाहिए बल्कि उससे सीखना चाहिए। कुलपति ने कठिनाइयों को चुनौतियों के रूप में स्वीकार करना चाहिए।

भाषा विश्वविद्यालय में मनाई गांधी और लालबहादुर की जयंतीb

प्रो सिंह ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के आह्वान पर बल देते हुए कहा कि हमें विद्यार्थियों के साथ वैज्ञानिक दृष्टिकोण के साथ नवाचार पर केंद्रित होना चाहिए। कुलपति ने सीखने की ललक को अधिक बढ़ाने की आवश्यकता देते हुए कहा कि सभी शिक्षकों को छात्रों के साथ हमेशा भारतीय ज्ञान परंपरा को बढ़ाने पर बल दिया। प्रो सिंह ने न्यूनतम संसाधन और अधिकतम परिणाम की आवश्यकता को सीखने पर केंद्रित होने की सलाह दी।

भाषा विश्वविद्यालय में मनाई गांधी और लालबहादुर की जयंती

कार्यक्रम का संचालन इतिहास विभाग की विषय प्रभारी डॉ पूनम चौधरी ने किया। कार्यक्रम के अवसर पर कुलसचिव डॉ महेश कुमार, डीन, स्टूडेंट वेलफेयर प्रो चन्दना डे, डीन अकादमिक प्रो सौबान सईद, प्रो मसूद आलम, प्रो एहतेशाम अहमद, वित्त अधिकारी साजिद आज़मी, परीक्षा नियंत्रक डॉ भावना मिश्रा, उप कुलसचिव दीप्ति मिश्रा, सहायक कुलानुशासक डॉ मनीष कुमार, डॉ नलिनी मिश्रा, डॉ मो इरफान और डॉ शावेज़ अली सिद्दीकी सहित विश्वविद्यालय के सभी शिक्षक और विद्यार्थी उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

नशा उन्मूलन अभियान की शुरुआत

लखनऊ। गांधी जयंती और शास्त्री जयंती के अवसर पर विदुषी सीता मिश्रा सेवा न्यास व अन्य ...