Breaking News

फायदेमंद है बैंगन (Brinjal), इम्यूनिटी से लेकर हार्ट तक का रखे ख्याल

बैंगन की सब्जी को लोग बड़े चाव से खाते हैं। कुछ लोग बैंगन के पकोड़े बनाकर खाते हैं या फिर उसे आलू के साथ मिक्स करके सब्जी बनाकर कहते हैं।दोनों ही सूरत में इसका स्वाद लाजवाब होता है।

आज हम आपको स्वाद के अतरिक्त इसके अन्य फायदों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में शायद ही आपको कुछ खास पता हो। बैंगन लगभग हर मौसम में आसानी से मिल जाता है और स्वास्थ के हिसाब से एक फायदेमंद सब्जी है। हालांकि कई लोगों को बैंगन सूट नहीं करता है बावजूद इसके ये कई सारे तरीको से उपयोग में आता है। हमने अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना होगा की बैगन में कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं है लेकिन ऐसा नहीं है। बैगन में कई ऐसे स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में शायद ही किसी को पता हो।

कोलेस्ट्रॉल : इसको खाने से कोलेस्ट्रॉल बेहतर ऱहता है। दरअसल बेंगन में पोटेशियन व मैंगनीशियम अच्छी मात्रा में होता जिस वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ नहीं पाता है।

इम्यूनिटि के लिए फायदेमंद : अगर आपको अपनी इम्यूनिटि पर काम करना है तो आप बैंगन को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है जो आपके स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद है।

Loading...

संक्रमण : बैंगन में विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में है पाया जाता है जो प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है। यह शरीर को संक्रमण से मुक्त रखने में मदद करता है। बैगन का इस्तेमाल आपको इंफेक्शन से बचाने में सहायता कर सकता है।

बालों के लिए लाभदायक : बैंगन में मौजूद खनिज, विटामिन और पानी की मदद से आपके बाल मजबूत बनते हैं। इसके लिए आप एक छोटा बैंगन लें और उसे अपने सिर पर 10 से 15 मिनट तक रगड़ें। इसके बाद सिर को हल्के गुनगुने पानी से धो लें और अच्छ से शैंपू कर लें, ऐसा करने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

हार्ट के लिए फायदेमंद : बैंगन की मदद से आपका हार्ट स्वस्थ रहता है। दरअसल धमनियों की दीवारों में कोलेस्ट्रल का लेवल कम करने के अलावा यह खून की नसों में भी खून को ठीक प्रकार से बहने में मदद करता है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

तुलसी वाला दूध करेगा इन 6 गंभीर बीमारियों का इलाज

तुलसी का पौधा अधिकतर घरों में मिल जाता हैं जिसका धार्मिक महत्व भी होता हैं. ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *