Breaking News

भारतीय मानक ब्यूरो ने BIS CARE APP की दी जानकारी

लखनऊ। भारतीय मानक ब्यूरो लखनऊ शाखा के मोहित द्वारा बीएसएनवी पीजी कॉलेज, स्टैण्डर्ड क्लब के सदस्यों को बीआईएस (BIS) क्या है, ये कैसे काम करता है, किस प्रकार से मानक बनाए जाते है इत्यादि के बारे में व्याख्यान दिया गया।

भारतीय मानक ब्यूरो ने BIS CARE APP की दी जानकारी

इसके तहत बीआईएस स्टैण्डर्ड क्लब के सदस्यों को ये भी जानकारी दी गई कि किस तरह से हमें खाद्य पदार्थ, सोने-चांदी के आभूषण या वस्तु, हेलमेट इत्यादि को खरीदते समय कुछ चिन्ह जो बीआईएस के माध्यम से दिए जाते है उनका ध्यान देना चाहिए और धोखाधड़ी से बचना चाहिए एवं धोखाधडी की स्थिति में उसकी शिकायत बीआईएस ऐप पे करनी चाहिए।

भारतीय मानक ब्यूरो ने BIS CARE APP की दी जानकारी

उदाहरण देते हुए पानी की बॉटल की जानकारी हम किस तरह से ऐप पर देख सकते है ये भी सिखाया, जो पानी की बॉटल हम बाजार से खरीदते है उस पर एक सीएम/एलना अंकित होता है जैसे ही हम उसे बीआईएस ऐप पर डालते है हमे ये पूरी जानकारी मिल जाती है कि पानी नेचुरल है या प्रोसेस्ड, पानी को बनाने वाली कंपनी कौन सी है, उसकी एक्सपायरी डेट क्या है आदि।

👉लखनऊ विश्वविद्यालय: 8 से 11 अक्टूबर को आयोजित होगा 9वां अंतरराष्ट्रीय मॉनोजीनिया सिंपोज़यम (ISM9) 

इस कार्यक्रम का संचालन स्टैण्डर्ड क्लब के मेंटोर प्रो डीके गुप्ता द्वारा किया गया एवं कोऑर्डिनेटर डा चिंकी गंगवार ने व्याख्यान के खत्म होने पर धन्यवाद दिया। इस कार्यक्रम में डा राजेश राम, डॉक्टर ललित प्रकाश गुप्ता उपस्थित रहे। बीएसएनवी पीजी कॉलेज के प्राचार्य प्रो संजय मिश्रा ने व्याख्यान की सराहना करते हुए इस मुहीम को शिखर तक ले जाने की शुभकामनाएं दी।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...