Breaking News

Bitcoin ने बनाया नया रिकॉर्ड! पहली बार मार्केट कैप हुआ 1 ट्रिलियन डॉलर के पार, फरवरी में अब तक 70% का उछाल

दुनिया का सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Cryptocurrency Bitcoin) ने शनिवार को एशियाई कारोबार में एक नई तेजी दर्ज की है. बिटकॉइन की कीमत 56,620 डॉलर (41 लाख रुपये से ज्यादा) पर पहुंच गई. साथ ही इसका मार्केट कैप पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर (एक लाख करोड़ डॉलर) के पार पहुंच गया. शुक्रवार को बिटकॉइन की कीमत 8 फीसदी की तेजी के साथ 56399.99 डॉलर पर पहुंच गई थी. इस हफ्ते इसमें 14 फीसदी और इस महीने अब तक 70 फीसदी की उछाल आई है.

एक हफ्ते में 18% की बढ़ोत्तरी

लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी 56,620 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है, जिसका साप्ताहिक लाभ 18% हो गया. इस साल इसमें 92% से ज्यादा की वृद्धि हुई है. गुरुवार को कार्ड पेमेंट कंपनी मास्टरकार्ड (Mastercard) और बैंक ऑफ न्यूयॉर्क मेलॉन कॉर्प ने ऐलान किया था कि वो अपने ग्राहकों को क्रिप्टोकरेंसी के जरिए पेमेंट की सुविधा के ऐलान के बाद इसमें जोरदार तेजी देखने को मिली.

Loading...

टेस्ला के निवेश करते ही बिटक्‍वाइन की उड़ान जारी
इसके पहले इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्‍ला (Tesla) द्वारा बिटकॉइन में करीब 1.5 अरब डॉलर के निवेश की खबर के बाद सोमवार को बिटकॉइन नये उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. टेस्‍ला समेत कई कंपनियों ने बिटक्‍वाइन को डिजिटल करेंसी के तौर पर मंजूरी दे दी है.

टेस्ला के अलावा दिग्गज इंश्योरंस कंपनी मास-म्यूचुअल, ऐसेट मैनेजर गैलेक्सी डिजिटल होल्डिंग, ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी की पेमेंट कंपनी स्क्वॉयर ने भी बिटक्वाइन में बड़ा निवेश किया है, जिसके कारण इसकी कीमतें आसमान छू रही हैं. ब्लूमबर्ग गैलेक्सी क्रिप्टो इंडेक्स भी अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है.

कनाडा में लॉन्च होगा दुनिया का पहला Bitcoin ETF
जल्द ही दुनिया का पहला बिटक्वाइन ईटीएफ कनाडा में लॉन्च हो सकता है. इसके लिए कनाडा के सिक्योरिटीज रेगुलेटर ओन्टेरियो सिक्योरिटीज कमीशन ने दुनिया के पहले एक्सचेंज ट्रेडेड बिटक्वाइन फंड के लॉन्च को मंजूरी दे दी है. अब कनाडा में रिटेल इन्वेस्टर की ओर से ईटीएफ के जरिए क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन में पैसा लगाने का रास्ता साफ हो गया है.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

‘डार्लिंग्स’ में विजय वर्मा की कास्टिंग के लिए आलिया भट्ट ने की थी सिफारिश

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें विजय वर्मा ने हाल ही में रेड चिलीज़ ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *