Breaking News

रोजाना वॉक करने से शरीर को मिलेगा ये बड़ा लाभ

जब आप इंटरनेट पर वजन घटाने के बारे में सर्च करेंगे तो आपको कई तरीके मिल जाएंगे जो फटाफट वेट लॉस करने में आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि, #वजन घटाने का सबसे आसान तरीका है वॉकिंग। इसके लिए आपको कुछ खासा तैयारी या फिर किसी तरह की ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होती है। इसे आसानी से किसी भी समय पर किया जा सकता है। हालांकि अच्छे रिजल्ट पाने के लिए आप नीचे बताए तरीकों को अपना सकते हैं।

ऊंचे रास्ते पर चलते हुए आपने देखा होगा कि आप ज्यादा थक जाते हैं और आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऊपर की ओर चलते समय आप ज्यादा मांसपेशियों का निर्माण करते हैं, जो मेटाबॉलिज्म लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह सुझाव दिया जाता है कि थोड़ा आगे झुकें और ऊपर की ओर चलते समय अपनी स्पीड कम करें ताकि आपकी मांसपेशियों पर तनाव से बचा जा सके। स्लो और स्थिर रहें और इसका सबसे ज्यादा फायदा उठाने के लिए इन चढ़ाई को बढ़ाएं।

इसमें कोई शक नहीं कि पैदल चलना आपके शरीर के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है, यह आपके शरीर को चलता रखने के लिए बेहतरीन है। वहीं अगर पैदल चलने को बॉडीवेट एक्सरसाइज के साथ जोड़ दिया जाए, तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकती है।

कोशिश करें कि आप अपने रूटीन में ज्यादा से ज्यादा देर के लिए वॉक करें एस्केलेटर की जगह  सीढ़ियों को चुनें। जहां भी संभव हो अपनी कार ले जाने के बजाय चलने का ऑप्शन चुनें। ऐसा करने पर आपका वजन फटाफट कम होगा और आपको एक बेहतरीन बॉडी शेप भी मिलेगी।

जब आप रोजाना वॉक करना शुरू करते हैं तो आपके लिए इसे करते रहना आसान हो जाता है। शुरू के दिनों में ये आपको मुश्किल लग सकता है, लेकिन बाद  में ये आसानी हो जाएं। दिन के रूटीन में तीन बार  20 मिनट चलें। हर मील के बाद 15-20 मिनट चलने से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जो दिन में एक बार 45 मिनट की लंबी सैर करने से बेहतर है। इस वॉक का ट्रैक रखें।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...