Breaking News

क्या जूतों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? संक्रमण से बचने के लिए करें ये उपाय

कोरोना वायरस से इन दिनों सभी लोग काफी परेशान है। इस वायरस से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय कर रहे हैं। कई तरह की रिसर्च में ये बातें सामने आ चुकी हैं, कि वायरस कितनी देर तक एक सतह पर रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों से ही नहीं बल्कि आपके जूतों से भी फैल सकता है। जी हां, एक रिसर्च के मुताबिक कोरोना वायरस जूतों पर कम से कम 5 दिन तक जीवित रह सकता है। क्योंकि ज़्यादातर जूते चमड़े, रबड़ और प्लास्टिक के बने होते हैं, इसलिए वह आसानी से वायरस ला सकते हैं।

संक्रामक रोग विशेषज्ञ मैरी ई. श्मिट का कहना है कि जूतों के मटेरियल, चमड़े, रबड़ और प्लास्टिक जैसी चीज़ों पर अध्ययन में पाया गया कि वायरस के जीवित रहने का समय वास्तव में पांच दिन का है। अमेरिकी डॉक्टर जॉर्जीन नेनोस के अनुसार, जूते संदूषण का एक स्रोत हो सकते हैं, खासकर अगर वे बाज़ार, अस्पताल, कार्यस्थल आदि जैसे भारी आबादी वाले क्षेत्रों में पहने जाते हैं।

सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बातें…

– बाहर से आने के बाद आप अपने जूतों को घर के बाहर ही उतारें।
– आप जूतों या चप्पलों को रोज ना धोएं, लेकिन कम से कम इन जूतों-चप्पलों को चार से पांच घंटे धूप में जरूर रखें।
– जब भी बाहर निकलें जूतों के साथ मोजे पहनना न भूलें, लेकिन हां सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात इन मोजों को नियमित धोएं। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर किसी कारण इन पर कोरोना वायरस होगा भी तो वो आपकी बॉडी में प्रवेश नहीं कर पाएगा।
– अपने दरवाज़े के बाहर हमेशा साफ जूते या चप्पलें रखें और घर में घुसने से पहले उन्हें पहन लें।

About Aditya Jaiswal

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...