Breaking News

क्या बीयर पीने से बढ़ती है पेट की चर्बी? वजन में इजाफा और ड्रिंक के बीच संबंध को जानिए

बीयर लोगों के बीच लोकप्रिय ड्रिंक है. अन्य ड्रिंक्स के मुकाबले उसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. उसकी तैयारी प्रक्रिया के बाद होती है जिसे किण्वन के रूप में जाना जाता है. ये अनाज के किण्वन से बनाया गया मादक पेय है, जिसमें कार्बन डाइआक्साइड को भी मिलाया जाता है. ‘लाइट ड्रिंकिंग’ की तलाश करनेवाले लोग अल्कोहल आधारित ड्रिंक्स के मुकाबले अक्सर बीयर को तरजीह देते हैं.

बीयर की कई किस्में हैं और हर किस्म का अलग पक्ष, सुगंध और तैयार करने का तरीका है. वजन घटाने की डाइट का पालन करनेवाले लोग बीयर या किसी अन्य शक्ल में अल्कोहल के सेवन से अक्सर बचते हैं. लेकिन क्या कभी आपने अपने स्वास्थ्य पर बीयर के संभावित प्रभावों के बारे में विचार किया है? आपको इसके बारे में जानने की क्या जरूरत हो सकती है?

बीयर और वजन बढ़ना
‘पेट पर मोटापा’ की अक्सर परिभाषा दी जाती है और ये पुरानी बीयर सेवन के कारण पेट के आसपास फैट का इकट्ठा होने की बात करता है. पेट के आसपास ये फैट आंत की चर्बी या पेट के मोटापा के तौर पर जाना जाता है. इससे गैर सेहतमंद वजन की बढ़ोतरी हो सकती है जो शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है. पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित एक समीक्षा के मुताबिक, बियर के पीने को अस्वस्थ वजन में वृद्धि के साथ जोड़ा जा सकता है.

सेहत पर अल्कोहल के प्रतिकूल परिणाम
ये अस्थायी तौर पर इंसानों में दिमागी कार्य के नुकसान का कारण बन सकता है. अल्कोहल में शुगर और कैलोरी की ज्यादा मात्रा हो सकती है, जिससे गैर सेहतमंद वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. अल्कोहल सेवन का आम परिणाम डिहाइड्रेशन की शक्ल में सामने आता है. पानी इंसानी शरीर को क्रियाशील रखता है और गंभीर डिहाइड्रेशन घातक हो सकता है. अल्कोहल पीने से शरीर के ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोतरी हो सकती है. उसकी वजह से डायबिटीज पीड़ितों के लिए ये नुकसान हो सकता है.

बीयर के बाद वजन से छुटकारा के टिप्स
हमेशा संयमित पीते रहें क्योंकि ज्यादा या अनियंत्रित पीना आपके वजन बढ़ने की वजह बन सकता है.

ज्यादा स्वस्थ ड्रिंक के ऐसे विकल्पों को तलाशें जिसमें अल्कोहल और शुगर की कम मात्रा हो.

संतुलित आहार को बनाए रखें और फाइबर से भरपूर खाना को खाएं क्योंकि इससे आपका मेटाबोलिज्म सुधर सकता है, इस तरह वजन कम करने में सहायक बनता है.

सावधानी के उपाय
शारीरिक तौर पर खुद को सक्रिय रखें और बराबर व्यायाम करें. आप वजन को हल्के और सख्त दोनों तरह के व्यायाम से गिरा सकते हैं. अपने अल्कोहल सेवन को संतुलन में रखना हमेशा बुद्धिमान विकल्प है. अत्यधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप पीने से परहेज नहीं कर सकते, तो अनियंत्रित सेवन से दूर रहने की कोशिश करें.

About Ankit Singh

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...