Breaking News

CBDT प्रमुख ने आयकर अधिकारियों को लिखा खत, पदभार संभाल की ये अपील

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के नवनियुक्त चेयरमैन रवि अग्रवाल ने आयकर विभाग के अधिकारियों से कहा है कि उनके द्वारा लिए गए फैसलों का देश की अर्थव्यवस्था, कारोबार सुगमता और अंतरराष्ट्रीय लेनदेन पर असर होगा। अग्रवाल (59) ने सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्रालय में प्रत्यक्ष कर विभाग के प्रशासनिक निकाय के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। सरकार ने पिछले सप्ताह उनकी नियुक्ति के आदेश जारी किए थे।

सीबीडीटी के नए प्रमुख ने विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को दो पेज का पत्र लिखा। पीटीआई के अनुसार उन्होंने पत्र में लिखा, “हमें मिलकर एक पेशेवर विभाग बनाना चाहिए जो जांच की बारीकियों से अच्छी तरह वाकिफ हो, करदाताओं की जरूरतों के प्रति संवेदनशील हो, प्रौद्योगिकी का जानकार हो और करदाताओं के प्रति हमारे दृष्टिकोण से अवगत हो।”

अग्रवाल ने सोमवार को जारी अपने संदेश में कहा, “हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमने जो निर्णय लिए हैं उनका असर देश की अर्थव्यवस्था और अंतरराष्ट्रीय लेनदेन और कारोबार सहित व्यापार करने में आसानी पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रत्येक विभाग को 100 दिन की कार्य योजना बनाने के लिए अनिवार्य किया है और इसलिए, वह विभागों से उम्मीद करते हैं कि वे अपनी 100-दिवसीय कार्य योजनाएं तैयार करें और समयबद्ध तरीके से पहल करें।”

नए सीबीडीटी चीफ ने कहा, “इन योजनाओं को प्रत्येक रेंज, चार्ज और क्षेत्र में उपयुक्त रूप से तैयार और कार्यान्वित किया जा सकता है। कृपया याद रखें कि आयकर विभाग की उपलब्धियां एक सामूहिक प्रयास है और प्रत्येक स्तर पर की गई पहल विभाग की उपलब्धियों को जोड़ती है।”

उन्होंने विभाग को अपने संदेश में लिखा, मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि आप अपने संबंधित कार्यक्षेत्रों और शुल्कों की लघु, मध्यम और दीर्घकालिक योजनाएं भी बनाएं। मैं आपके द्वारा तैयार की गई कार्य योजनाओं के बारे में संबंधित टीमों के साथ चर्चा करने की सराहना करूंगा। ”

अग्रवाल ने कहा कि वित्तीय लेनदेन की जटिलताएं दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं और वित्तीय लेनदेन की प्रकृति भी विकसित हो रही है। हम करदाताओं के एक व्यापक स्पेक्ट्रम को संबोधित करते हैं जो नए व्यक्तिगत करदाताओं से लेकर दुनिया भर में संचालन करने वाले संगठनों तक हैं। उन्होंने लिखा, “आइए हम व्यवसायों और वित्तीय लेनदेन में नवीनतम रुझानों को समझने के साथ खुद को लैस करें ताकि हम पेशेवर दृष्टिकोण के साथ संबंधित मुद्दों को संबोधित करने में सक्षम हों।’

About News Desk (P)

Check Also

बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट; सोना 122 रुपये टूटा, चांदी 81 रुपये फिसली

अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती पर अनिश्चितता के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ...