Breaking News

CBSE 12th Result: सुप्रीम कोर्ट को CBSE की सलाह, इस फॉर्मूला के आधार पर मिले 12वीं का रिजल्ट

केंद्र सरकार ने आज सुप्रीम कोर्ट को 12वीं कक्षा के नतीजे का फॉर्मूला बता दिया है. फॉर्मूले के मुताबिक 12वीं का रिजल्ट 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा में मिले नंबरों के आधार पर तय होगा. सरकार ने कहा है कि 10वीं और 11वीं के तीन मुख्य विषयों के आधार पर 30 फीसदी अंक दिए जाएंगे. बड़ी बात यह है कि 12वीं कक्षा के रिजल्ट 31 जुलाई को घोषित किए जाएंगे.

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल का कहना है कि परिणाम की घोषणा 31 जुलाई 2021 तक की जाएगी। एजी ने यह भी कहा कि जो छात्र वर्तमान मूल्याकंन नीति के माध्यम से अंक / ग्रेडिंग से संतुष्ट नहीं हैं, वो कोरोना की स्थिति सामान्य होने पर परीक्षाओं में शामिल होकर अपने अंक बेहतर कर सकते हैं या अपने अंकों में सुधार कर सकते हैं।

नतीजे में 10वीं क्लास को 30 फ़ीसदी, 11वीं में 30 और 12वीं क्लास के प्रदर्शन को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा.सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस महेश्वरी की अवकाश खंडपीठ को सीबीएसई ने 12वीं क्लास में छात्रों का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा की जानकारी दी. 10वीं और 11वीं क्लास में टर्म परीक्षा में जिन तीन विषयों सबसे ज़्यादा अंक मिले होंगे, उनके आधार पर मार्किंग होगी.

About News Room lko

Check Also

मां सफाईकर्मी तो पिता चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी, नौवीं बार में पास की UPSC सिविल सेवा परीक्षा

मुंबई : सफाई कर्मचारी के रूप में काम करने वाली मां के बेटे ने यूपीएससी- ...