केन्द्रीय कैबिनेट ने दी ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कोरिडोर प्रोजेक्ट को मंजूरी, लाखों यात्रियों को होगा लाभ

केंद्रीय कैबिनेट ने आज ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कोरिडोर प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी. यह प्रोजेक्ट 8,575 करोड़ का है. इससे आम लोगों को ट्रांसपोर्टेशन में मदद मिलेगी. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कैबिनेट की बैठक के बाद दी.

पीयूष गोयल ने बताया कि ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कोरिडोर प्रोजेक्ट की लंबाई 16.6 किलोमीटर है जिसमें 12 स्टेशन होंगे. उन्होंने बताया कि इस परियोजना से शहरी संपर्क बढ़ेगा और लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी. लाखों दैनिक यात्रियों को इस प्रोजेक्ट से बहुत लाभ मिलेगा.

यह कोरिडोर दिसंबर 2021 तक बनकर तैयार हो जायेगा और इससे कोलकाता के लोगों को फायदा होगा. उन्होंने बताया कि इससे मेट्रो कॉरिडोर से 24 परगना और हावडा जिले में रहने वाले लोगों को फायदा पहुंचेगा और करीब आठ लाख लोग रोजाना इससे सफर करेंगे हमने चार अक्टूबर को फूलबगान मेट्रो स्टेशन को चालू किया, जैसा कि हमने वादा किया था कि यह दुर्गा पूजा में शुरू हो जायेगा.

Loading...

कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार चाहती है कि कि भारतीय ग्राहकों को सस्ते दर पर ऊर्जा के साधन उपलब्ध कराना चाहती है. इसके लिए हम उन्हें विभिन्न स्रोतों सोलर, बायो फ्यूल, बायो गैस, सिंथेटिक गैस के जरिये ऊर्जा उपलब्ध कराना चाहते हैं.

फॉसेल फ्यूल पर हमारी निर्भरता कम हो रही है. धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि प्राकृतिक गैस मूल्य निर्धारण तंत्र को पारदर्शी बनाने के लिए मंत्रिमंडल ने आज एक मानकीकृत ई-बोली प्रक्रिया को मंजूरी दी. ई-बिडिंग के लिए जल्दी ही दिशानिर्देश बनाये जायेंगे.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

यूपी के अमेठी में दलित प्रधान के पति को जिंदा जलाया, सांसद स्मृति ईरानी के दखल के बाद एक गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश में एक और दहलाने वाली वारदात सामने आई है. अमेठी में गुरुवार 29 ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *