Breaking News

बर्ड फ्लू से देशभर में औंधे मुंह गिरे चिकन के दाम, कई शहरों में मार्केट बंद कराए गए

बर्ड फ्लू देश के कई राज्यों में बढ़ते जा रहे हैं, जिसका असर सीधे-सीधे चिकन अंडा मार्केट पर पड़ा है. कई राज्यों में चिकन के दाम 30 से 40 फीसदी तक गिर चुके हैं और आगे भी गिरावट की आशंका जताई जा रही है.

बर्ड फ्लू ने पूरे देश में चिंता बढ़ा दी है. कई शहरों में चिकन के दाम 30 से 50 रुपए प्रति किलो तक गिर गए हैं, तो कई जगह एहतियातन मार्केट ही बंद करा दिए गए हैं. मध्यप्रदेश में केस सामने आने के बाद इंदौर, उज्जैन में चिकन की दुकानें बंद करानी पड़ीं. वहीं, जयपुर, अजमेर, रांची, वाराणसी समेत कई शहरों में भी चिकन और अंडे की कीमतों में गिरावट आई है.

जयपुर, अजमेर में घट गए दाम

जयपुर के पोल्ट्री फॉर्म के मुताबिक, यहां अंडे की कीमत 6 रुपए से घटकर 5.50 रुपए प्रति पीस हो गई है. चिकन की कीमत जो पहले 95-100 रुपए थी, वह घटकर 80-85 रुपए रह गई है. शहर के व्यापारी फिरोज राजावत ने बताया कि लोग डरे हुए हैं. वे पूछ-पूछ कर खरीदारी कर रहे हैं कि इसे खाने से कोई नुकसान तो नहीं है. हालांकि अभी डिमांड में करीब 5त्न की गिरावट आई होगी, लेकिन ऐसा ही रहेगा तो एक हफ्ते में डिमांड आधी रह जाएगी. हो सकता है बिक्री पर ही रोक लग जाए.

मध्यप्रदेश के इंदौर में मार्केट बंद, उज्जैन में अलर्ट

बर्ड फ्लू से मध्य प्रदेश में पक्षियों की मौत का सिलसिला जारी है. इंदौर, खंडवा, उज्जैन में चिकन और अंडे की दुकानों को बंद कराने के निर्देश दे दिए गए हैं. वहीं, खरगोन, शिवपुरी, बैतूल, गुना, अशोकनगर, दतिया और देवास समेत दूसरे जिलों में पोल्ट्री फॉर्म्स की निगरानी की जा रही है. पक्षियों के सैंपल लिए जा रहे हैं. इंदौर के मूसाखेड़ी इलाके में मुर्गे-मुर्गियों में बर्ड फ्लू के लक्षण मिलने के बाद 200 बर्ड और 300 अंडे जब्त कर उन्हें दफना दिया गया है.

उज्जैन में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद 8 से ज्यादा चिकन-मीट शॉप बंद करा दी गई हैं. करीब एक किलोमीटर के दायरे में अलर्ट है. जबलपुर में चिकन 75 से 90 रुपए किलो बिक रहे हैं. बर्ड फ्लू की आशंका से पहले 160 से 180 रुपए किलो का भाव चल रहा था. पोल्ट्री फॉर्म संचालकों को आशंका है कि आने वाले समय में रेट और गिर सकते हैं.

झारखंड में दूसरे राज्यों से मुर्गे-मुर्गियां मंगाने पर रोक

रांची में मुर्गा 130-140 रुपए किलो में बिक रहा है. अंडा 5.80 रुपए प्रति पीस मिल रहा है. जमशेदपुर में आधा दर्जन कौवों की मौत के बाद जिले में बाहर से मुर्गे-मुर्गियों को मंगाने पर रोक लगा दी गई है. पशुपालन विभाग ने रांची के अलावा प. बंगाल, छत्तीसगढ़ और ओडिशा से मुर्गियां मंगाने पर रोक लगाई है, ताकि बर्ड फ्लू के खतरे को रोका जा सके.

उत्तर प्रदेश में मुर्गे के दाम 20 रुपए किलो गिरे

वाराणसी में अभी तक वायरस की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन डर की वजह से तीन दिन में चिकन के भाव 120 से गिरकर 100 रुपए पर आ गए. पोल्ट्री फार्म समिति के अध्यक्ष अजय खरे ने बताया कि करीब 15 हजार लोग इस व्यापार से जुड़े हैं. वायरस की आशंका से अब तक एक करोड़ से ऊपर का नुकसान हो चुका है. बर्ड फ्लू केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा के बाद अब यूपी में पहुंचने की आशंका है. सरकार ने जिले के स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया है. सभी पोल्ट्री फार्म, दुकान से जुड़े व्यापारियों से कहा गया है कि मुर्गियों की मौत के मामले आएं, तो तुरंत पशुपालन विभाग को सूचना दें.

About Aditya Jaiswal

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...