Breaking News

बच्चों को तम्बाकू उद्योग के प्रचार सामग्री से सुरक्षित रखना होगाः कुलपति

• अवध विवि में नो स्मोकिंग डे पर व्याख्यान का आयोजन

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के एक्टिविटी क्लब द्वारा नो स्मोकिंग डे के अवसर पर बच्चों को तम्बाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाव विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विवि की कुलपति प्रो प्रतिभा गोयल ने कहा कि वर्तमान में बच्चों को तम्बाकू उद्योग द्वारा अपनाई जाने वाली प्रचार प्रसार प्रणाली से सुरक्षित रखना होगा।

👉🏼‘मोदी काफी लोकप्रिय, वह फिर से बनने जा रहे भारत के प्रधानमंत्री’, अमेरिकी सांसद का दावा

उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी विज्ञापन के प्रभाव के प्रति काफी संवेदनशील होती है। धू्रमपान एवं तम्बाकू सेवन के प्रतिकूल प्रभाव के बारे में बच्चों में जागरूकता लानी होगी।

बच्चों को तम्बाकू उद्योग के प्रचार सामग्री से सुरक्षित रखना होगाः कुलपति

कार्यक्रम में वक्ता अविवि स्वास्थ्य केन्द्र की चिकित्सा प्रभारी डॉ दीपशिखा चैधरी ने छात्र-छात्राओं को नो स्मोकिग से जागरूक करते हुए बताया कि तम्बाकू के सेवन से कई हानिकारक बीमारियां हो रही है। इसकी लत में बच्चे भी आ रहे है। सरकार की ओर से नो स्मोकिंग डे पर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।

हम सभी को तम्बाकू और धू्रमपान की लत में पड़े हुए लोगों को इसे छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। कार्यक्रम में एक्टिविटी क्लब की अध्यक्ष प्रो नीलम पाठक ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला।

👉🏼‘सीमा विवाद द्विपक्षीय संबंधों का प्रतिनिधित्व नहीं करता’, लगातार गलतबयानी के बाद नरम पड़े चीन के सुर

कार्यक्रम का संचालन डॉ स्नेहा पटेल ने किया। धन्यवाद ज्ञापन क्रीड़ा समिति के सचिव डॉ सुरेंद्र मिश्र द्वारा किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में क्रीड़ा समिति के सदस्य डॉ नितेश दीक्षित, इं संजय चैहान का विशेष योगदान रहा। इस अवसर पर प्रो अनुज, डॉ अरविन्द सहित बड़ी संख्या में शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...