Breaking News

पैंतरेबाजी पर उतरा चीन, पूर्वी लद्दाख में भारत से सटे सीमा पर तैनात की आर्मी बना रहा ये प्लान

पैंगोंग झील सेक्टर पर भारत और चीन के सैनिकों के पीछे हटाने की प्रक्रिया इसी साल पूरी हुई है। इसके बाद चीन को पूर्वी लद्दाख के गोगरा और हॉट स्प्रिंग से सेना हटानी थी लेकिन उसने ऐसा करने की बजाय पैंतरेबाजी शुरू कर दी.

पिछले साल अप्रैल-मई के समय सीमा विवाद के बाद से, चीन ने पूर्वी लद्दाख में भारतीय क्षेत्र के करीब 50,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया है. और पैंगोंग झील क्षेत्र में आगे के स्थानों से सीमित सैनिकों की वापसी के बावजूद उन्हें वहां बनाए रखा है.

सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि चीन ने पिछले एक साल से वहां मौजूद सैनिकों को बदलने के लिए भीतरी इलाकों से नये सैनिकों को लाया है. लगभग 90 प्रतिशत सैनिक बदले गये हैं.

पहले चीन ने साफ कहा कि वह पूर्वी लद्दाख के गोगरा और हॉट स्प्रिंग इलाकों से अपनी सेना को नहीं हटाएगा और अब उसने कहा है कि वह इन इलाकों में विवाद का हल स्थानीय कमांडरों के स्तर पर चाहता है न कि भारत-चीन के बीच चल रही कॉर्प्स कमांडर वार्ता से।

कहने का तात्पर्य यह है कि पेंगोंग में पूर्व की स्थिति बहाल होने का रास्ता साफ हो चुका है। लेकिन बाकी तीन इलाकों पर अभी वार्ताओं के दौर होंगे।भारत और चीन पिछले साल अप्रैल-मई की समय सीमा के बाद से पूर्वी लद्दाख और वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ अन्य क्षेत्रों में एक दूसरे के खिलाफ बड़े पैमाने पर तैनात किये गये हैं और वहां चीनी आक्रमण के कारण दोनों देश आमने-सामने हैं.

About News Room lko

Check Also

ईरान के साथ परमाणु समझौते पर बातचीत कर रहे अमेरिका को Naftali Bennett ने दी ये सख्त चेतावनी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें दुनिया के दो दुश्मन देशों ईरान और इजरायल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *