Breaking News

अमेरिकी रक्षा मंत्री का फोन उठाने से चीनी मंत्री ने किया इनकार, बढ़ सकता तनाव

टलांटिक महासागर में कथित चीनी जासूसी गुब्बारे को गिराए जाने के बाद चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंघे ने अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन का फोन कॉल उठाने से इनकार कर दिया। पेंटागन के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है।

अमेरिकी वायु सेना के लड़ाकू विमान एफ-16 ने शनिवार को दक्षिण कैरोलिना तट पर कथित चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया था। इससे एक हफ्ते पहले ही गुब्बारे ने अमेरिकी हवाई क्षेत्र में पहली बार प्रवेश किया था। इस घटना के बाद से चीन और अमेरिका के संबंधों में तल्खी बढ़ी है।

अमेरिकी आसमान में चीनी गुब्बारे की वजह से वाशिंगटन में तब राजनीतिक हंगामा मच गया, जब शीर्ष अमेरिकी राजनयिक एंटनी ब्लिंकन ने रविवार-सोमवार को अपनी प्रस्तावित बीजिंग यात्रा रद्द कर दी। इस यात्रा से दोनों देशों को उम्मीद थी कि उनके खराब होते रिश्तों में सुधार होंगे।

चीन ने कहा है कि यह मौसम विभाग का गुब्बारा था, जिसने गलती से अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर लिया था। इसके साथ ही चीन ने अमेरिका पर जरूरत से ज्यादा प्रतिक्रिया करने का आरोप लगाया था।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन के ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने एक बयान में कहा,”पेंटागन ने शनिवार को गुब्बारा मार गिराए जाने के बाद औपचारिक बातचीत के लिए चीनी रक्षा मंत्री से अमेरिकी रक्षा मंत्री की फोन पर बातचीत के लिए अनुरोध किया था, जिसे बीजिंग ने ठुकरा दिया।”राइडर ने कहा, “दुर्भाग्य से चीन ने हमारे अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है लेकिन बातचीत जारी रखने की हमारी प्रतिबद्धता जारी रहेगी।”

 

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...