Breaking News

कटरा में ‘टीका वाली नाव’ का सिविल सर्जन ने किया उद्घाटन 

मुजफ्फरपुर।  बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में शत प्रतिशत टीकाकरण के आच्छादन के लिए कटरा प्रखंड में शुक्रवार को टीका वाली नाव की शुरुआत की गयी। जिसका उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा ने किया। सिविल सर्जन डॉ शर्मा ने बताया कि इस तरह के नाव की परिकल्पना जिलाधिकारी ने की थी। जिसे  बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में मूर्त रूप दिया जा रहा है। टीकाकरण के लिए राज्य में इस तरह का पहला प्रयास किया गया है। मालूम हो कि  प्रथम चरण में कटरा प्रखंड में दो टीका वाली नाव का परिचालन शुरु हुई है।

  • बाढ़ प्रभावित गांवों मे जाकर करेगी टीकाकरण

  • एएनएम के साथ गोताखोर और वेरिफायर भी रहेगें मौजूद

जिसमें प्रत्येक नाव पर दो एएनएम, दो वेरिफायर और गोताखोर और नाविक भी मौजूद होगें। नाव की उपलब्धता जिला प्रशासन तथा एएनएम तथा गोताखोर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दिए गए हैं। इन दोनों नावों से कटरा में बाढ़ प्रभावित 14 पंचायतों में जाकर टीकाकरण का कार्य किया जाएगा, ताकि टीकाकरण से कोई वंचित न हो पाए। प्रथम चरण में कटरा में इस तरह के नाव का परिचालन किया गया है, आवश्यकता पड़ने पर गायघाट, औराई जैसे बाढ़ प्रभावित इलाकों मे भी इसका परिचालन किया जाएगा। नाव पर स्वास्थ्यकर्मियों के सुरक्षात्मक सारे इंतजाम किए गए हैं।

केयर टीकाकरण मे कर रही सहयोग

टीकाकरण को सफल बनाने में केयर तकनीकी रुप से सहयोग कर रही है। केयर के डीटीएल सौरभ तिवारी ने कहा कि दो केयरकर्मी अगले छह महीने तक प्रत्येक प्रखंड में टीकाकरण के कार्यो में सहायता करेगें। केयर कर्मी मुख्य रुप से टीकाकरण की आवश्यकता तथा लोगों को प्रेरित करने का काम भी करेगी। डीटीएल सौरभ ने बताया कि गुरुवार को वह कटरा के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने गए थे। शुक्रवार को टीका वाली नाव के उद्घाटन के साथ ही लोगों का टीकाकरण भी किया गया। मौके पर सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा, डीपीएम बीपी वर्मा, केयर डीटीएल सौरभ तिवारी, बीएम कमलेश सहित अन्य लोग मौजूद थे।

About Samar Saleel

Check Also

गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु जी के पूजन मात्र से जीवन में मिलेगा मान-सम्मान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आषाढ़ मास की पूर्णिमा, गुरू पूर्णिमा के नाम ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *