Wednesday , September 23 2020

सुदृढ़ होगी सफाई व्यवस्था

लखनऊ। महापौर संयुक्ता भाटिया ने डोर टू डोर कूड़ा उठान व्यवस्था को और अधिक सुदृण करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण -2021,डेंगू संचारी रोगों की रोकथाम में लखनऊ की तैयारियों के दृष्टिगत बैठक की,जिसमें समस्त जोनल अधिकारियों एवं ईकोग्रीन के जनरल मैनेजर अभिषेक,नगर आयुक्त अजय द्विवेदी सम्मलित हुए। महानगर की सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने का निर्णय लिया गया। महापौर ने वर्तमान समय समस्त जोनों में डोर टू डोर कूड़ा उठान व्यवस्था में लगी गाड़ियों और कूड़ा उठान प्रतिशत की समीक्षा की, साथ ही ईकोग्रीन द्वारा अपेक्षित प्रतिशत कूड़ा उठान न किये जाने पर कड़ी नाराजगी भी जाहिर की। उन्होंने समस्त जोनों में कूड़ा उठान हेतु आवश्यक वाहनों के विषय मे पूछा।

जिसपर नगर आयुक्त ने बताया कि महानगर में कुल न्यूनतम 600 वाहनों की आवश्यकता है, जिसमे हमारे पास वर्तमान समय मे 200 वाहन है साथ ही 200 और वाहन शासन से अगले 15 अक्टूबर तक प्राप्त हो जाएंगे। महापौर ने अन्य वाहनों की व्यवस्था भी करने के लिए व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। नगर आयुक्त ने बताया कि जोन1और जोन 4 में शत प्रतिशत प्रतिदिन कूड़ा उठाने का प्रयोग प्रारंभ किया गया है। अगले 1 हफ्ते तक सफलतापूर्वक करने के पश्चात लोगों को भरोषा हो जाएगा तो नियमित यूजर चार्ज भी प्राप्त होना प्रारंभ हो जाएगा। महापौर ने कहा को तत्पश्चात अन्य जोनों में भी संसाधन उपलब्ध करा कर शत प्रतिशत डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का लक्ष्य प्राप्त किया जाए। नगर आयुक्त ने कूड़ा गाड़ी में स्वसंचालित कूड़ेदान का मॉडल भी महापौर को दिखाया।

Loading...

महापौर ने ईकोग्रीन पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि ईकोग्रीन किसी भी वार्ड का शत प्रतिशत कूड़ा कलेक्शन नही करती है। हफ्ते में एक या दो दिन जाने से जनता में विश्वास कम होता है इसलिए वह यूजर चार्ज भी नही देते। इसलिए नियमित डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को व्यवस्था की जाए। नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि अभी ईकोग्रीन के कर्मचारियों का कूड़ा उठाने का टाइम फिक्स नही है , इसलिए जनता और नगर निगम को दिक्कतो का सामना करना पड़ता है। महापौर ने समस्त जोनल अधिकारियों को निर्देशित किया कि ईकोग्रीन के कर्मचारियों के साथ मिलकर कूड़ा उठान का समय फिक्स करा लें। संयुक्ता भाटिया ने कहा कि वर्तमान नगर आयुक्त के साथ नगर निगम की टीम प्रतिदिन सफाई व्यवस्था पर कड़ी मेहनत कर रहे है।

हम सभी को मिलकर आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों के साथ ही वर्तमान कोरोना महामारी काल में जनता के अन्तःकरण में स्वच्छता का आभास कराना है। उन्होंने ईकोग्रीन को चेताते हुए कहा कि स्वच्छता में किसी भी स्तर की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। संयुक्ता भाटिया ने कूड़ा उठाने एवं विभिन्न कार्यों में लगी जेसीबी की भी समीक्षा की और आवश्यकता अनुसार उन्हें बढ़ाने एवं खराब जेसीबी को सही कराने के लिए नगर आयुक्त को निर्देशित किया। बैठक में संयुक्ता भाटिया,नगर आयुक्त अजय द्विवेदी के अलावा अपर नगर आयुक्त अर्चना द्विवेदी, राकेस कुमार,नगर स्वास्थ्य अधिकारी सुनील रावत सहित समस्त जोनों के जोनल अधिकारी व नगर अभियंता उपस्थित रहें।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

अब नहीं दिखाई देंगे बांस और बल्ली पर बिजली के तार, गोरखपुर को मिले 11 करोड़

गोरखपुर में अब बिजली के तार बांस बल्ली पर नहीं दिखाई देंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *